News Nation Logo
Banner

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की ताजा खबरें, 10 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 10 नवंबर 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको मध्य प्रदेश -छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 10 Nov 2020, 06:17:07 AM
MPCG NEWS N

MPCG News (Photo Credit: (फोटो-NewsNation))

भोपाल/रायपुर:  

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 10 नवंबर 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको मध्य प्रदेश -छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv. com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

आगर से कांग्रेस के उम्मीदवार विपिन वानखेड़े और हाटपिपल्या से विपक्षी पार्टी के राजेन्द्र सिंह बघेल भाजपा के अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं। मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा पर उपचुनावों के तहत तीन नवंबर को मतदान हुआ था. मंगलवार सुबह को आठ बजे 19 जिलों में वोटों की गिनती शुरु हो चुकी है। सीटों के परिणाम दोपहर बाद या शाम तक आने की संभावना है.

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर तीन नवंबर को हुए उपचुनाव के तहत मंगलवार को हो रही वोटों की गिनती में शुरुआती रुझान के अनुसार भाजपा छह सीटों पर और कांग्रेस दो सीटों पर आगे चल रही है. भाजपा के आगे चल रहे उम्मीदवारों में सांवेर से तुलसीराम सिलावट, बदनावर से राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, मुंगावली से ब्रजेद्र सिंह यादव, ब्यावरा से नारायण सिंह पंवार, सुआसरा से हरदीप सिंह डंग और अशोक नगर से जजपाल सिंह जज्जी हैं जो सभी अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशियों से आगे चल रहे हैं.

कोविड-19 महामारी के बीच मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए आज मतगणना होगी. मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम राज्य की शिवराज सिंह चौहान सरकार का भविष्य तय करेंगे. अधिकारियों ने  सोमवार को बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी और चुनाव आयोग के कोविड-19 दिशा-निर्देशों के अनुसार एक उम्मीदवार, उनका चुनाव एजेंट और मतगणना एजेंट मतगणना केन्द्र के हॉल में मौजूद रह सकते हैं.

मध्यप्रदेश में चीनी एवं अन्य विदेशी पटाखों के अलावा देवी-देवताओं की तस्वीर वाले पटाखे बेचने एवं खरीदने पर पूर्णत: प्रतिबंधित लगाने की बात को दोहराते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कहा कि राज्य में इस दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। ट्विटर पर चौहान ने एक व्यक्ति के सवाल पर यह जवाब दिया.

छत्तीसगढ़ की मरवाही विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए आज वोटों की गिनती की जाएगी. गौरेला -पेंड्रा-मरवाही जिले के निर्वाचन अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि मंगलवार को गौरेला के शासकीय गुरुकुल स्कूल में सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती की जाएगी. राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी की मृत्यु से रिक्त हुए मरवाही विधानसभा सीट के लिए तीन नवंबर को मतदान हुआ था.

छत्तीसगढ़ में दीपावली, छठ गुरूपर्व तथा नए वर्ष पर दो घंटे ही पटाखे जलाये जा सकेंगे. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण द्वारा पटाखों के उपयोग के संबंध में जारी निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करने के संबंध में राज्य शासन ने आदेश जारी किया है. अधिकारियों ने बताया कि मुख्य सचिव आरपी मंडल द्वारा जारी निर्देश के तहत जिन शहरों में वायु गुणवत्ता का स्तर अच्छा या संतोषजनक अथवा मध्यम श्रेणी हो वहां केवल हरित पटाखे ही विक्रय और उपयोग किए जाएं. दीपावली, छठ, गुरूपर्व और नया वर्ष/क्रिसमस इत्यादि के अवसर पर पटाखे जलाने की अवधि दो घंटे ही निर्धारित की गई है.

कोडरमा में चंदवारा थाना क्षेत्र की सीमा स्थित भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र में सोमवार को दिनदहाड़े लुटेरों ने संचालक पर चाकुओं से हमला बोल दिया और केन्द्र से 90 हजार रुपये लूट लिए. पुलिस सूत्रों ने बताया कि महतो आहार से चौपारण पथ पर आरगारो गांव के समीप दिलावर चौक स्थित बैंक ग्राहक सेवा केंद्र में दोपहर में तीन युवक आए. उन्होंने चाकू व पिस्तौल का भय दिखाकर केंद्र संचालक मुन्ना कुमार से मारपीट की और केन्द्र से 80 हजार और एक महिला ग्राहक से 10 हजार रुपये लूटकर फरार हो गए.

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान 1586 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 2,02,523 हो गई है. राज्य में सोमवार को 224 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, वहीं 1964 लोगों ने घरों में पृथक-वास पूर्ण किया है. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित 17 लोगों की मौत हुई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि आज संक्रमण के 1586 मामले आए हैं.

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में पुलिस ने आर्थिक अपराध अन्वेषण शाखा (ईओडब्ल्यू) और भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) के अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. बिलासपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि पांच वर्ष पूर्व बिलासपुर में पदस्थ जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता आलोक अग्रवाल और उनके भाई पवन अग्रवाल के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई के मामले में रविवार को सिविल लाइन्स थाने में ईओडब्ल्यू और एसीबी के अज्ञात लोगों (कर्मचारियों) के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है.

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षा बलों ने एक महिला नक्सली समेत छह नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है. बीजापुर जिल के पुलिस अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि सुरक्षा बलों ने जिले के पामेड़ थाना क्षेत्र में तीन नक्सलियों को और बासागुड़ा थाना क्षेत्र में तीन नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है.

First Published : 10 Nov 2020, 06:15:13 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.