News Nation Logo
Banner

मध्य प्रदेश: निकाय चुनावों में कांग्रेस ने 15 सीटों पर किया जीत दर्ज, बीजेपी को पांच सीटों का नुकसान

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल माने जा रहे स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी को करारा झटका लगा है।

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 17 Aug 2017, 07:24:07 AM
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

highlights

  • मध्य प्रदेश निकाय चुनाव में कांग्रेस को बड़ा झटका
  • 43 में से 25 सीटों पर बीजेपी ने किया कब्जा, कांग्रेस को मिली 15 सीटें

 

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल माने जा रहे स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी को करारा झटका लगा है। राज्य के  43 नगर निकायों में से 25 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस को 15 सीटों पर जीत मिली है। 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं।

कांग्रेस के लिए ये जीत बड़ी इसलिए है क्योंकि 2013 के स्थानीय निकाय चुनाव में सिर्फ 9 सीटें मिली थी जबकि इस बार 15 सीटों पर जीत का झंडा लहराया है। बीजेपी का पांच सीटों का सीधा नुकसान हुआ है जा आनेवाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का मनोबल बढ़ा सकता है।

ऐसा लग रहा है कि राज्य में शिवराज सिंह चौहान की लोकप्रियता भी कम हो रही है। सीएम शिवराज ने 27 जगहों पर चुनावी कार्यक्रम को संबोधित किया था जिसमें 13 सीटों पर बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा।

मंदसौर में किसान आंदोलन का खामियाजा भी बीजेपी को उठाना पड़ा। कांग्रेस ने वहां 3 सीटों पर जीत दर्ज की है। हालांकि बीजेपी की जीत से संतुष्ट सीएम शिवराज ने ज्यादा सीटें मिलने के बाद इसे विकास की जीत बताया।

यह भी पढ़ें: माकपा और भाजपा-आरएसएस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, 19 लोग घायल

मंदसौर गोलीकांड के बाद कांग्रेस आक्रामक होकर शिवराज सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरी थी लेकिन यह चुनाव परिणाम उसकी उम्मीदों के लिए बड़ा झटका है। मध्य प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। शिवराज सिंह चौहान राज्य में जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं लेकिन अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव उनके लिए कई चुनौतियां लेकर सामने आ रहा है।

दूसरी तरफ मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष नंदकिशोर सिंह चौहान ने नतीजों को कांग्रेस मुक्त मध्य प्रदेश की दिशा में अहम कदम करार दिया है। चौहान ने ट्वीट कर कहा कि बीजेपी को मिली जीत विकास की जीत है। उन्होंने कहा कि बीजेपी जनता की उम्मीदों पर अवश्य खरा उतरेगी।

43 नगर निकाय चुनाव के लिए 11 अगस्त को वोट डाले गए थे। इस चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए 161 और पार्षद पद के लिए 2133 उम्मीदवार मैदान में थे।

यह भी पढ़ें: बेंगलुरु में राहुल गांधी लॉन्च करेंगे इंदिरा कैंटीन, 10 रु में मिलेगा खाना

First Published : 16 Aug 2017, 04:13:43 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो