logo-image

MP New CM: मध्य प्रदेश में बीजेपी विधायक दल की बैठक आज, सीएम के नाम की हो सकती है घोषणा

Madhya Pradesh Next CM: सोमवार को होने वाली बीजेपी विधायक दल की बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा प्रमुख डा. के लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा भी केंद्रीय पर्यवेक्षक की भूमिका में मौजूद रहेंगे.

Updated on: 11 Dec 2023, 06:16 AM

highlights

  • सोमवार को एमपी में बीजेपी विधायक दल की बैठक
  • राज्य के नए सीएम के नाम का हो सकता है ऐलान
  • केंद्रीय पर्यवेक्षक भी बैठक में रहेंगे मौजूद

नई दिल्ली:

Madhya Pradesh Next CM: मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसकी घोषणा सोमवार को की जा सकती है. राज्य में प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद भी बीजेपी ने अभी तक राज्य के अगले मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान नहीं किया गया है. अब सोमवार को होने वाली बीजेपी विधायक दल की बैठक में नए नाम का ऐलान किया जा सकता है. दरअसल, 11 दिसंबर (सोमवार) को शाम 4 बजे भोपाल में बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी. जिसमें विधायक दल के नेता का चुनाव होने की उम्मीद है. जिसे राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: रमन सिंह होंगे छत्तीसगढ़ विधानसभा के स्पीकर, राज्य को मिले दो उप-मुख्यमंत्री

बता दें कि बीजेपी ने तीन राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए पर्यवेक्षक भेजे हैं. जिन्हें विधायक दल का नेता चुनने की जिम्मेदारी दी गई है. रविवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम की बीजेपी ने घोषणा कर दी और विष्णुदेव साय को राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनाए जाने का ऐलान कर दिया. हालांकि मध्य प्रदेश और राजस्थान के मुख्यमंत्री के नाम पर अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है. सोमवार को मध्य प्रदेश और मंगलवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री के नाम की बीजेपी घोषणा कर सकती है.

विधायक दल की बैठक में मौजूद रहेंगे पर्यवेक्षक

सोमवार को होने वाली बीजेपी विधायक दल की बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा प्रमुख डा. के लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा भी केंद्रीय पर्यवेक्षक की भूमिका में मौजूद रहेंगे. पर्यवेक्षक सोमवार सुबह पहुंचेंगे. बीजेपी ने अपने सभी 163 निर्वाचित विधायकों को बैठक में उपस्थित रहने के लिए कहा है. इसमें ज्यादातर विधायक भोपाल पहुंच चुके हैं. बाकी विधायक सोमवार सुबह तक राजधानी पहुंच जाएंगे. ऐसा माना जा रहा है कि बैठक में सभी की राय लेने के बाद मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा दिल्ली से की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Dheeraj Sahu के ठिकानों से बरामद 318 करोड़ कैश! भाजपा का आरोप... राहुल गांधी का दोस्त है साहू

तीन दिसंबर से सीएम के नाम को लेकर चर्चा जारी

बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आए थे, जिसमें बीजेपी को प्रचंत बहुमत मिला था. इसके बाद से ही राज्य का अलग मुख्यमंत्री कौन होगा. इसे लेकर चर्चा होने लगी. राज्य में विधानसभा चुनाव जीतने वाले कई बड़े नेताओं ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की. लेकिन मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान नहीं किया गया. बता दें कि ये पहली बार है जब बीजेपी को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान करने में इतना वक्त लग रहा है. बता दें कि वर्ष 2008 से लेकर 2018 तक के सभी चुनावों में बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान को ही राज्य में मुख्यमंत्री का चेहरा बनाया.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में होगी I.N.D.I.A गठबंधन की अगली बैठक, सामने आई तारीख

बिना सीएम फेस के चुनाव लड़ी बीजेपी

यही नहीं ये भी पहली बार है जब बीजेपी तीनों राज्यों में बिना सीएम फेस के चुनाव लड़ी और तीनों राज्यों में भारी बहुमत से सरकार बनाने में कामयाब रही. बीजेपी ने इसके साथ ही एक बड़ा प्रयोग करते हुए तीन केंद्रीय मंत्रियो समेत सात सांसदों और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को चुनावी मैदान में उतारा. इनमें नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, राकेश सिंह, उदय प्रताप सिंह और रीती पाठक ने जीत हासिल की. हालांकि इस चुनाव में केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और सतना से लोकसभा सदस्य गणेश सिंह को हार का सामना करना पड़ा.