logo-image

कमलनाथ की सरकार गिरने के कगार पर!, विधानसभा की ये है सूरत-ए-हाल

मध्य प्रदेश में कमलनाथ की सरकार गिर सकती है. ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक माने जा रहे 17 कांग्रेस विधायक बेंगलुरु चले गए हैं और वहां एक रिसॉर्ट में ठहरे हैं.

Updated on: 09 Mar 2020, 11:53 PM

दिल्ली:

मध्य प्रदेश में सियासी घमासान मची है. कयास लगाया जा रहा है कि कमलनाथ (kamal nath) की सरकार गिर सकती है. ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक माने जा रहे 17 कांग्रेस विधायक बेंगलुरु चले गए हैं और वहां एक रिसॉर्ट में ठहरे हैं. बताया जा रहा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ( jyotiraditya scindia) कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है.

अमित शाह (Amit shah) के साथ इधर शिवराज सिंह (Shivraj Singh) चौहान ने बैठक की. इसके साथ ही बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी शिवराज सिंह ने मुलाकात की. बीजेपी ने मंगलवार को विधायकों की बैठक बुलाई है. मध्य प्रदेश विधानसभा की वर्तमान स्थिति क्या है और वो कैसे पलट सकती है. इसे देखते हैं.

क्या है विधानसभा की स्थिति

मध्य प्रदेश विधानसभा की 230 सीट है. लेकिन वर्तमान में 2 विधायकों के निधन के कारण अभी विधानसभा में 228 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 114 विधायक हैं. जबकि उसे 2 बीएसपी, एक समाजवादी पार्टी और 4 निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला है. एक विधायक जो बीएसपी का है उसे पार्टी निलंबित कर चुकी हैं. कमलनाथ के पास अभी 121 विधायकों का समर्थन है. 230 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 116 विधायकों का समर्थन जरूरी है. मतलब कमलनाथ के पास बहुमत से 5 सीट ज्यादा है.

इसे भी पढ़ें:मोदी सरकार ने नए संसद भवन बनाने की मंजूरी दी, जानें क्यों

बीजेपी के पास हैं 107 विधायक

दूसरी तरफ बीजेपी के पास 107 विधायक हैं. अगर कांग्रेस के 17 विधायक बीजेपी में शामिल हो जाते हैं तो कमलनाथ की सरकार गिर सकती है और बीजेपी की सरकार बन सकती है.

और पढ़ें:दिल्ली हिंसा पर कांग्रेस टीम ने सोनिया गांधी को सौंपी रिपोर्ट, मुकुल वासनिक ने की ये मांग

मंगलवार को बीजेपी विधायक दलों की होगी बैठक

कांग्रेस के 17 विधायक बेंगलुरु में हैं और कभी भी कुछ भी हो सकता है. इसकी वजह से कांग्रेस खेमे में हलचल मची है. वहीं बीजेपी में भी बैठकों का दौर चालू है. मंगवार को बीजेपी ने विधायक दलों की बैठक बुलाई है. वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं.