logo-image

लाडली बहनों ने फिर से मामा को दी मध्य प्रदेश की कमान, जीत के करीब बीजेपी!

सवाल ये है कि बीजेपी तमाम एग्जिट पोल्स में इतनी बढ़त कैसे बनाती दिखाई दे रही है. इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश करेंगे तो शिवराज सरकार को महिलाओं का खुला समर्थन मिलने का दावा किया जा रहा है.

Updated on: 03 Dec 2023, 11:01 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश में बीजेपी भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की तैयारी में दिख रही है. अब तक सामने आए रुझानों के मुताबिक बीजेपी 155 सीटों पर और कांग्रेस 73 सीटों पर आगे चल रही है. जिस तरह से आंकड़े आगे बढ़ रहे हैं उससे लग रहा है कि बीजेपी आसानी से मध्य प्रदेश में सरकार बना लेगी. बहरहाल, अब तक यही ट्रेंड है, कुछ समय में यह साफ हो जाएगा कि मध्य प्रदेश का असली राजा कौन है?

अगर एग्जिट पोल की बात करें तो एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में बीजेपी सरकार बनाती दिख रही है. पोल में बीजेपी को 140-162 सीटें मिलती दिखाई गईं थी. वहीं, कांग्रेस को 68 से 90 सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी. साथ ही एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी आसानी से सरकार बनाती दिख रही थी. सवाल ये है कि बीजेपी इतनी आसानी से सत्ता में कैसे वापसी कर रही है? इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश करेंगे तो शिवराज सरकार को महिलाओं का खुला समर्थन मिला है, यानी अगर बीजेपी दोबारा सत्ता में आती है तो इसमें महिला वोटरों का फैक्टर सबसे बड़ा माना जाएगा.

क्या शिवराज सिंह चौहान को मिल रहा है महिलाओं का आशीवार्द?

एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी और कांग्रेस के बीच वोट शेयर में छह फीसदी का अंतर था. एग्जिट पोल में बीजेपी को 47 फीसदी और कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिलने की संभावना थी. वहीं, महिला वोटों पर नजर डालें तो बीजेपी को कांग्रेस पर 10 फीसदी की भारी बढ़त मिलती दिख रही थी. एक्सिस माई के एग्जिट पोल मुताबिक, बीजेपी को आधी महिला वोटर यानी 50 फीसदी वोट मिल रहे थे, जबकि 40 फीसदी महिलाओं ने कांग्रेस को वोट दिया है. ऐसे में शिवराज सरकार को महिलाओं का आशीर्वाद मिलता दिख रहा है. इसका श्रेय शिवराज सरकार की लाडली योजना को दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में BJP को प्रचंड बहुमत, सत्ता में दोबारा होगी वापसी!

लाडली बहनों ने निकाल दिये कांटे

आपको बता दें कि राज्य में लाडली बहन योजना के लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ 31 लाख से पार कर चुकी है. एग्जिट पोल के अनुमानों पर अपने विचार व्यक्त करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना का भी जिक्र किया. सीएम ने कहा कि चुनाव के बारे में कहा जा रहा था कि कांटे की टक्कर है, कांटे की टक्कर है. अरे, क्या कांटे की टक्कर है. लाडली बहनों सारे कांटे निकाल दिये. इस दौरान सीएम ने कहा कि हमारी चुनावी रैलियों में सबसे अधिक महिलाएं आया करती थीं, ये बहनों का प्यार और आशीवार्द है, जो फिर मामा के ऊपर प्यार दिखाया है.