logo-image

पिछले विधानसभा चुनाव में BSP को मिली थी इतनी सीटें,

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018: पिछले विधानसभा चुनाव में BSP को मिली थी इतनी सीटें, कांग्रेस की हार की बड़ी वजह बनी

Updated on: 11 Oct 2018, 04:40 PM

नई दिल्ली:

 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्य मुक़ाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही देखने को मिलता रहा है पर पिछले चुनाव में बसपा सुप्रीमो मायावती की पार्टी को 4 सीटों पर जीत मिली थी. 2013 के इस विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी भी मैदान में थी. चुनाव में 6 राष्ट्रीय दलों समेत कई दल मैदान में थे. भाजपा ने राज्य में 165 सीटें जीतकर अपनी सरकार बनाई थी. कांग्रेस का प्रदर्शन ख़राब रहा और उसे 58 सीटें ही हासिल हुईं. इसके अलावा 3 निर्दलीय भी चुनाव में जीतकर विधायक बने थे.

और पढ़ें- MP assembly elections 2018: सभी पार्टियों पर भारी पड़ेंगे ये 7 मुद्दे, बदल सकते हैं चुनाव परिणाम

2013 के विधानसभ चुनाव में दिमानी, अंबाह, रैगांव, मनगांव विधानसभा क्षेत्र में बसपा के हाथी ने खूब दौड़ लगाई. दिमानी से बलवीर सिंह, अंबाह से सत्यप्रकाश, रैगांव से उषा चौधरी और मनगांव से शीला त्यागी ने जीत हासिल की थी. बता दें कि इस बार मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. मतों की गिनती 11 दिसंबर को की जाएगी. 

भिंड सीमावर्ती क्षेत्रों में अच्छा-खासा प्रभाव

बहुजन समाज पार्टी का प्रभाव भिंड सीमावर्ती क्षेत्रों में अच्छा खासा रहा. मायावती की पार्टी ने 2013 विधानसभा चुनाव में यहां दूसरा स्थान हासिल करके हैरान कर दिया था। बसपा की वजह से भिंड में कांग्रेस को महज 21,000 के आसपास वोट मिले और वह तीसरे स्थान पर खिसक गई थी। जबकि बीएसपी को करीब 45,000) वोट मिले थे। बीजेपी उम्मीदवार ने 51,000 वोट पाकर जीत हासिल की थी. बीएसपी ने ग्वालियर की पहाड़ी सीट पर भी कांग्रेस को तीसरे नंबर पर धकेल दिया था. उसे करीब 49,000 वोट मिले थे। यह सीट भी बीजेपी ने ही जीती थी।