News Nation Logo
Banner

MP/CG 29 April News: दिनभर की बड़ी खबरों के लिए बने रहिए न्यूज स्टेट के साथ

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज मध्य प्रदेश समेत 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर मतदान होने जा रहा है. मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव का यह पहला चरण है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 30 Apr 2019, 12:14:40 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज मध्य प्रदेश समेत 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर मतदान होने जा रहा है. मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव का यह पहला चरण है. आज प्रदेश की 6 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जिसमें सिधी, शहडोल, जबलपुर, मांडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा संसदीय सीट शामिल हैं. मध्य प्रदेश की छह सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला होने के आसार हैं. छिंदवाड़ा सीट से 9 बार लोकसभा सांसद रह चुके कमलनाथ विधानसभा उप-चुनाव, जबकि उनके बेटे नकुलनाथ लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे की हालत गंभीर


लखनऊ। छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे बाराबंकी चुनाव प्रचार के लिए गए थे. जहां उन्हें दिल का दौरा पड़ गया. गंभीर हालत में उन्हें लखनऊ के पीजीआई में भर्ती करवाया गया है. रविंद्र चौबे छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया के चुनाव प्रचार में गए थे.

पीएम के बारे में बोलते हुए मर्याद भूले सिद्धू


भोपाल। बैरागढ़ में एक आम सभा के दौरान नवजोत सिंह सिद्धू मर्यादा भूल गए. यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश द्रोही बता दिया. भोपाल कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के समर्थन में आम सभ करने के दौरान उन्होंने ऐसा कहा.

खलिहान से घरों में लगी आग


आगर मालवा। नलखेड़ा थाने के बोरखेड़ी गाँव में आग लगने से सात घर आग की चपेट में आ गए. आग खलियान से घरों तक पहुँचा. नलखेड़ा, बड़ागाँव, सुसनेर व आगर से फायर ब्रिग्रेड मौके पर पहुंची. जिसके बाद आग पर काबू पाया जा सका.

पुलिस ने चोरी का सामन बरामद किया


कोरिया। मनेन्द्रगढ़ और झगड़ाखाड़ थाना क्षेत्र में हुई चोरी के मामले में पुलिस को सफलता मिली है. पुलिस ने सोने-चांदी के जेवरात सहित लगभग दो लाख का समान बरामद किया है. मनेंद्रगढ़ पुलिस ने कार्रवाई की है.

तीन बजे तक जानिए कहां हुआ कितना मतदान


खाने में मिला कीड़ा


सतना। मध्यान्ह भोजन के वितरण के समूह संचालक की बड़ी लापरवाही सामने आई है. भोजन चखते समय प्रधानाध्यापक को कीड़ा मिल गया. जिसके बाद बच्चों सहित वह अस्पताल पहुंच गए. इलाज जारी है. सैंपल आगे की कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है.

मुरैना में कांग्रेस नेता पार्टी से निष्कासित


मुरैना। मुरैना में कांग्रेस नेता प्रबल प्रताप रिंकू मावई कांग्रेस से निष्कासित कर दिए गए हैं. उन्होंने ग्वालियर की चुनावी नुक्कड़ सभा में अप्रत्यक्ष रूप से ज्योतिरादित्य सिंधिया पर हमला बोला था. उन्हें पार्टी से 6 साल के लिए निकाल दिया गया है.

सिवनी में दूल्हा और दुल्हन ने डाला वोट


सिवनी: बरघाट विधानसभा के सेक्टर-34 के पुलपुला मतदान केंद्र में दूल्हा ने अपनी दुल्हन को लेकर मतदान केंद्र पहुंचा और अपना वोट डाला.

पाली का नगरपालिका उपाध्यक्ष गिरफ्तार


उमरिया: पाली के नगरपालिका उपाध्यक्ष रामधनी प्रधान को गिरफ्तार किया गया है. वो मतदान केंद्र के पास बीजेपी का झंडा लेकर घूम रहे थे. इसी दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ उनका झगड़ा हो गया. बाद में उन्हेंन गिरफ्तार कर लिया गया.

शहडोल में 103 साल की बुजुर्ग महिला ने डाला वोट


दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के चुनावी महापर्व में हर कोई हिस्सा लेना चाहता है. ऐसा ही एक नजारा मध्य प्रदेश के शहडोल में देखने को मिला, जहां 103 साल की बुजुर्ग महिला श्यामा बाई जैन ने अपने देश में लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए मतदान किया.

बीजेपी विधायक कमल पटेल के बेटे पर केस दर्ज


हरदा: बीजेपी विधायक कमल पटेल के बेटे सुदीप पटेल के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है. सुदीप पटेल पर कांग्रेस नेता सुखराम बामने को फोन पर धमकी देने का आरोप है.


 

पोलिंग बूथ चेक करने आए एएसआई की हार्टअटैक से मौत


सीधी: बढौरा सेक्टर में पोलिंग बूथ चेक करने आए एएसआई की हार्टअटैक से मौत हो गई. मृतक एएसआई की पहचान इंदौर निवासी गप्पू यादव के रूप में हुई है. बताया जा रहा है कि एक पोलिंग बूथ चेक करने के बाद वो शौच के लिए गए था. इसी दौरान उन्हें हार्ट अटैक आया. जिसके तुरंत बाद एएसआई को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

ग्रामीणों ने किया चुनाव का बहिष्कार


शहडोल के बंधवाबड़ा गांव के लोगों ने चुनाव का बहिष्कार किया है. ग्रामीण किसानों की अधिग्रहित जमीन के मुआवजे की मांग कर रहे हैं. इसके अलावा सीधी के खड्डा गांव में भी ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया है.

जबलपुर में वित्त मंत्री तरुण भनोट ने डाला वोट


जबलपुर: प्रदेश के वित्त मंत्री तरुण भनोट ने अपने वोट का इस्तेमाल किया है. उन्होंने सुबह पोलिंग बूथ पर पहुंचकर वोट डाला.

जबलपुर में सुबह 9 बजे तक 10.6 फीसदी मतदान


जबलपुर जिले में मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. सुबह 9 बजे तक लगभग 10.6 फीसदी मतदान हो चुका है.

मंडला में ग्रामीणों ने किया चुनाव का बहिष्कार


मंडला: बिरसा ग्राम में लोगों ने चुनाव बहिष्कार कर दिया है. गांव वालों ने अभी तक 1 भी वोट नहीं डाला है. हालोन परियोजना के अंतर्गत बनने वाले बांध निर्माण में भूमि अधिग्रहण के साथ मकान अधिग्रहण का विरोध कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने वोट डाला


छिंदवाड़ा: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिकारपुर में मतदान केंद्र संख्या-17 पर अपना वोट डाला.



बड़वानी में आज से दो दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज


बड़वानी: जिले में पड़ रही भीषण गर्मी के मद्देनजर कलेक्टर अमित तोमर ने विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 29 और 30 अप्रैल को सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्ठी के आदेश दिए हैं.

शहडोल में कांग्रेस प्रत्याशी प्रमिला सिंह मतदान करने पहुंचीं


मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. शहडोल सीट पर भी वोटिंग हो रही है. इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रमिला सिंह मतदान करने पहुंची हैं.

थोड़ी देर में शुरू होगा मतदान


मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे और प्रदेश के पहले चरण में आज मतदान होने जा रहा है. थोड़ी ही देर में वोटिंग शुरू होगी. आज प्रदेश की 6 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इन सीटों पर कुल वोटरों की संख्या 10,555,689 है. इनमें से 53,99,760 पुरुष वोटर और 51,55,751 महिला वोटर हैं, जबकि 178 अन्य हैं. 6 सीटों पर 108 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है.

First Published : 29 Apr 2019, 06:38:51 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो