logo-image

अब एमपी में भी लव जिहाद के खिलाफ बनेगा कानून, CM शिवराज ने किया ऐलान

बीजेपी नेतृत्व वाल उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा की सरकारों के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सोमवार को ऐलान किया कि उनकी सरकार ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानूनी व्यवस्था बनाएगी.

Updated on: 03 Nov 2020, 09:49 AM

भोपाल:

बीजेपी नेतृत्व वाल उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा की सरकारों के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सोमवार को ऐलान किया कि उनकी सरकार ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानूनी व्यवस्था बनाएगी. ‘लव जिहाद’ के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में चौहान ने यहां भाजपा के प्रदेश मुख्यालय में मीडिया से कहा, ‘‘लव के नाम पर कोई जिहाद नहीं होगा. जो ऐसी हरकत करेगा, उसे ठीक कर दिया जायेगा और उसके लिए कानूनी व्यवस्था बनाई जाएगी.’’

और पढ़ें: कठोर कानून नहीं बना तो 2050 तक भारत शरिया कानून से चलेगाः अश्विनी

सीएम शिवराज यहां पार्टी मुख्यालय में एक बैठक में शामिल होने आये थे. पिछले सप्ताह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने भी ‘जव जिहाद’ के खिलाफ कानून लाने की घोषणा की है. 

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी लव जिहाद से निपटने के लिए कड़ा कानून बनाने का ऐलान कर चुकी है. उन्होंने लव जिहाद के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा था कि बहनों की इज्जत के साथ खेलने वालों का राम नाम सत्य हो जाएगा. 

इसके साथ ही सीएम योगी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी का उल्लेख करते हुए कहा था कि 'सिर्फ शादी करने के लिए धर्म बदलना अस्वीकार्य है'. धर्म परिवर्तन नहीं किया जाना चाहिए. इसे मान्यता नहीं मिलनी चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्य 'लव जिहाद' के खिलाफ एक सख्त कानून लाने के लिए काम कर रहा है.

 आदित्यनाथ ने आगे कहा था कि सरकार लव जिहाद को लेकर कानून बनाएगी. मैं उन लोगों को चेतावनी देता हूं जो पहचान छिपाते हैं और हमारी बहनों के सम्मान के साथ खेलते हैं, यदि आप अपने तरीकों को ठीक नहीं करते हैं तो आपका राम नाम सत्य यात्रा शुरू हो जाएगी.

 

(भाषा इनपुट के साथ)