logo-image

भोपाल में राशन कार्ड मामले में 2 अधिकारी निलंबित

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में फर्जी राशन कार्ड मामले की जांच के बाद खाद्य विभाग के दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है. वहीं एक के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं.

Updated on: 27 Nov 2020, 12:01 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में फर्जी राशन कार्ड मामले की जांच के बाद खाद्य विभाग के दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है. वहीं एक के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं. सूत्रों के अनुसार पिछले दिनों फर्जी राशन कार्ड बनाए जाने का मामला सामने आया था. इसकी जांच कराई गई.

इस जांच में पाया गया कि अनाधिकृत रूप से कार्यालय से बाहर, बीपीएल राशन कार्ड एवं खाता रजिस्टर ले जाकर अनाधिकृत व्यक्तियों से राशन कार्ड बनवा कर कोरे राशन कार्ड पर हस्ताक्षर कराए गए. इसके साथ ही कोरे बीपीएल राशन कार्ड तथा खाता रजिस्टर जैसे शासकीय दस्तावेज को अनाधिकृत व्यक्ति को सौंपना पाया गया है.

और पढ़ें: एमपी में मंत्रियों को हर महीने देना हेागा रिपोर्ट कार्ड

ये जांच रिपोर्ट अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी दिलीप यादव ने पिछले दिनों सौंपी थी. इसी आधार पर जिलाधिकारी अविनाश लवानिया ने जांच में पाया गया कि कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी मयंक द्विवेदी एवं प्रताप सिंह के निलंबन के आदेश जारी किए हैं. वहीं सहायक आपूर्ति अधिकारी दिनेश अहिरवार के विरुद्ध विभागीय जांच करने के आदेश जारी किए गये हैं.

ज्ञात हो कि पिछले दिनों राजधानी के चांदबड़ इलाके में एक सेल्समैन के घर से लगभग आठ सौ राशन कार्ड बरामद किए गए थे. ये सभी राशन कार्ड कोरे थे, किसी का नाम नहीं था, मगर उन पर अधिकारी के हस्ताक्षर होने के साथ विभागीय सील भी लगी हुई थी.