logo-image

मध्य प्रदेश: 10वीं की बोर्ड परीक्षा में कश्मीर पर पूछे गए विवादित सवाल

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मामले में कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. कमलनाथ के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने इस बात की जानकारी दी है.

Updated on: 07 Mar 2020, 05:13 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में पूछे हुए सवाल पर विवाद खड़ा हो गया है. बोर्ड परीक्षा में कश्मीर (Kashmir) को लेकर दो आपत्तिजनक प्रश्न पूछे गए हैं. हालांकि यह मामला संज्ञान में आने के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने गहरी आपत्ति जताई है और प्रश्न सेट करने वाले अधिकारी को तत्काल निलंबित कर दिया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मामले में कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. कमलनाथ के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने इस बात की जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: BJP विधायक संजय पाठक की मुश्किलें बढ़ी, फिर खुल सकती है हवाला कांड की फ़ाइल

सामाजिक विज्ञान परीक्षा के पेपर में प्रश्न नंबर-4 में सही जोड़े मिलाने को लेकर आजाद कश्मीर का विकल्प दिया गया है. जबकि प्रश्न नंबर-26 में भारत के मानचित्र में 'आजाद कश्मीर' दर्शाने के लिए कहा गया है. इन दोनों सवालों को लेकर परीक्षार्थियों में असमंजस दिखाई दिया. परीक्षा के बाद कुछ छात्राओं से इसको लेकर पूछा तो वह प्रश्नों का गोलमोल जवाब ही दे पाए.

यह भी पढ़ें:  फिर चर्चा में आईं स्वरा भास्कर कहा, हम ऐसे वक्त में हैं जहां सवाल उठाने पर देशद्रोही हो जाते हैं

बोर्ड परीक्षा में कश्मीर को लेकर आपत्तिनजनक सवाल आया तो इस पर विवाद होना तय है. इसी कारण विपक्षी पार्टी बीजेपी इन सवालों को लेकर सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस पर हमलावर हो गई है. बीजेपी ने कहा कि कांग्रेस अलगाववादी आंदोलनों का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष समर्थन पहले से ही करती रही है. लिहाजा कांग्रेस की सरकार के दौरान परीक्षा में इस तरह प्रश्न पूछे जाना आश्चर्यचकित नहीं करता.

यह वीडियो देखें: