logo-image

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की ताजा खबरें, 20 अप्रैल 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

यहां आपको मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेंगी.

Updated on: 20 Apr 2020, 08:10 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 20 अप्रैल 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

calenderIcon 14:49 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस की महामारी से निपटने और उसकी रोकथाम के लिए लोग कारगर हथियार खोज रहे हैं. इसी कोशिश के चलते स्क्रीन शीट मास्क तैयार किया गया है, जिसकी लागत महज 10 रुपये आई है. इस मास्क में घरेलू सामान का उपयोग किया गया है, इसीलिए इसे जुगाड़ू मास्क नाम दिया गया है, जबकि यही मास्क अन्य देशों में 200 रुपये की लागत से बनता है. यह अनोखा इनोवेशन दो युवाओं ने किया है. एक हैं शोभित नाथ शर्मा और पर्वतारोही मेघा परमार. शोभित व्यापारी, पर्वतारोही, बाईक राइडर हैं और मेघा परमार प्रदेश की प्रथम महिला हैं, जिन्होंने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की है. इसके अलावा इन्होंने चार अन्य महाद्वीप की भी पर्वतारोही रहीं. मेघा राज्य सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की ब्रांड एम्बेसडर हैं.

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अर्थव्यवस्था को गतिमान करने के लिए 20 अप्रैल से भारत सरकार की गाइड लाइन अनुसार निर्माण कार्य शुरू किए जा सकेंगे. संक्रमित क्षेत्रों (हॉटस्पॉट) से लोगों का आना-जाना पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा. कोरोना संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए पूरी सावधानी से निर्माण कार्य शुरू कराएं.

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि किराना आदि आवश्यक वस्तुओं की जनता को आपूर्ति के लिए छोटे व्यापारियों को प्रोत्साहित किया जाए. बताया गया कि मौजूदा हालात में अति आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर ई-कॉमर्स वाहनों की पूर्व में दी गई छूट को निरस्त कर दिया गया है.

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि आवश्यक वस्तुओं से संबंधित किराना आदि की दुकानें कम समय के लिए न खोली जाएं. इससे उन दुकानों पर भीड़ हो सकती है. ये दुकानें 10 से 12 घंटे तक खुलें. साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि कृषि उपकरणों आदि की दुकानें खुली रहें.

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री चौहान ने पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी को निर्देश दिए कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के कार्य में तैनात पुलिसकर्मियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए. वे रात-दिन कोरोना संबंधी कार्य में लगे हैं. उन्हें सभी आवश्यक सुविधाएं, मास्क, सैनिटाइजर आदि उपलब्ध कराए जाएं. जौहरी ने बताया कि प्रदेश में कोरोना से बचाव के कार्य में लगभग 3,000 पुलिस के जवान लगे हुए हैं.

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि पूरे प्रदेश में कुल 453 संक्रमित क्षेत्र हैं, जिनमें लगभग 22 लाख लोग रह रहे हैं. इनका सघन सर्वे कार्य 2623 टीमें कर रही हैं. अभी तक 20़ 5 लाख व्यक्तियों का सर्वेक्षण हो चुका है. सर्वेक्षण के दौरान 12 हजार 938 हाई रिस्क व्यक्ति पाए गए हैं. इन सभी का सैंपल लिया गया है. रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है.

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है. बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज ठीक होकर घर रवाना हो रहे हैं. अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार सोमवार से निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, चौहान ने रविवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य में स्थितियां सुधर रही हैं.

calenderIcon 13:32 (IST)
shareIcon

इंदौर में 50, उज्जैन व भोपाल में छह-छह, खरगोन में तीन और देवास में पांच व छिंदवाड़ा और मंदसौर में एक-एक मौत हुई है. अब तक 131 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. इनमें सबसे ज्यादा इंदौर से 71 और भोपाल से 31 हैं.

calenderIcon 13:32 (IST)
shareIcon

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से अब तक 72 मरीजों की मौत हो चुकी है और संक्रमित लोगों की संख्या 1407 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, मरीजों की संख्या 1407 हो गई है. वहीं मौत का आंकड़ा 72 हो गया है. इसके अलावा 131 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.