logo-image

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की ताजा खबरें, 2 मई 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 2 मई 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

Updated on: 02 May 2020, 08:37 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 2 मई 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

calenderIcon 13:20 (IST)
shareIcon

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए देशव्यापी बंदी का दौर जारी है. इसका पालन करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. जो भी नियमों को तोड़ रहा है उसके खिलाफ कार्रवाई का दौर जारी है. मध्य प्रदेश की राजधानी में 22 मार्च से शनिवार तक नियम तोड़ने वाले 2969 लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किए गए हैं. आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी मे बताया गया है कि जिले में कानून-व्यवस्था और लॉकडाउन उल्लंघन के शनिवार 64 मामले दर्ज किए गए है. इन सभी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की गई है.

calenderIcon 13:20 (IST)
shareIcon

कोरोना के कहर के चलते पूरा देश लॉकडाउन में है. लगभग 35 हजार लोग इस गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं. हजार से ऊपर लोगों की मौत हो चुकी है. इस महामारी से लोगों को बचाने के लिए डॉक्टर्स, नर्स और सफाईकर्मी अपना घर परिवार छोड़कर दिनरात काम कर रहे हैं. कोरोना वॉरियर्स तन-मन से लोगों की जान बचाने के लिए काम कर रहे हैं. इन्हीं कोरोना वॉरियर्स का भारतीय सेना ने सम्मान किया. भोपाल में चिरायु मेडिकल कॉलेज में सेना ने हेलिकॉप्टर से कोरोना वॉरियर्स पर फूलों की बारिश की. उन्हें सैल्यूट किया. सम्मान पाकर कोरोना वॉरियर्स की आंखें नम हो गईं. भारतीय सेना कोरोना को हराने में जुटे सभी लोगों, फ्रंटलाइन और साइलेंट तौर से काम कर रहे कोरोना योद्धाओं को सलाम कर उत्साह बढ़ाया. 

calenderIcon 13:18 (IST)
shareIcon

स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल बुलेटिन में 2 मरीजों की मौत की पुष्टि हुई है. शनिवार को मिले कोरोना पॉजिटिव मरीजों में इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर (Khajrana Ganesh Temple) के पुजारी भी शामिल हैं. सीएमएचओ ने बताया कि रेड जोन में शामिल जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 23 और मरीज मिलने के बाद इस महामारी की जद में आये लोगों की तादाद 1,545 से बढ़कर 1,568 पर पहुंच गयी है. इनमें से 350 मरीजों को इलाज के बाद संक्रमणमुक्त होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है. 

calenderIcon 13:18 (IST)
shareIcon

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर (Indore) में इस महामारी से दो और मरीजों की मौत की पुष्टि की गयी है. इसके साथ ही, जिले में इस वायरस के संक्रमण के बाद दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 76 पर पहुंच गयी है. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने रविवार को बताया कि कोविड-19 से संक्रमित पायी गयी 55 वर्षीय महिला और 59 वर्षीय पुरुष ने शहर के अलग-अलग अस्पतालों में पिछले तीन दिन के दौरान आखिरी सांस ली. जड़िया ने बताया कि कोविड-19 संक्रमित होने के बाद दम तोड़ने वाली महिला मधुमेह और थायराइड सरीखी पुरानी बीमारियों से पीड़ित थी, जबकि पुरुष उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पहले ही जूझ रहा था.

calenderIcon 17:59 (IST)
shareIcon

मध्यप्रदेश में कोविड-19 (Covid 19) के मोर्चे पर ड्यूटी के दौरान दम तोड़ने वाले " कोरोना योद्धाओं" (Corona Warriors) की फेहरिस्त में 43 वर्षीय वॉर्डबॉय का नाम शामिल हो गया है. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि वॉर्डबॉय विजय चंदेले (43) शहर के एक सरकारी अस्पताल के कोविड-19 वॉर्ड में पिछले दिनों ड्यूटी कर रहे थे. इस महामारी से संक्रमित होने के बाद एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान 30 अप्रैल को उनकी मौत हो गयी. अधिकारियों ने बताया कि चंदेले के शोकसंतप्त परिवार को प्रदेश सरकार ने 50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की है.

calenderIcon 17:58 (IST)
shareIcon

भोपाल रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी आई ए सिद्दीकी ने आईएएनएस को बताया कि इस ट्रेन से 347 मजदूर आए हैं. ये मजदूर राज्य के 25 जिलों से हैं, जिन्हें बसों से रवाना किया गया है. मिसरोद रेलवे स्टेशन भोपाल के मुख्य स्टेशन से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित है. ट्रेन को भोपाल और हबीबगंज से स्टेशन से पहले के स्टेशन मिसरोद में रोका गया था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने शुक्रवार की रात को ट्वीट कर नासिक में फंसे मजदूरों के टेन से आने की जानकारी दी थी.

calenderIcon 17:58 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के नासिक में फंसे मध्य प्रदेश के मजदूरों को लेकर ट्रेन शनिवार सुबह भोपाल के मिसरोद स्टेशन पहुंची. स्टेशन पर ही मजदूरों की स्क्रीनिंग की गई और भोजन आदि का इंतजाम किए जाने के बाद मजदूरों को बसों से उनके घरों को रवाना किया गया. मिसरोद क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी, पुलिस (एसडीओपी) अनिल त्रिपाठी ने आईएएनएस को बताया कि नासिक से आई ट्रेन में 347 मजदूर थे. इन मजदूरों की पहले स्टेशन पर ही स्क्रीनिंग की गई. उसके बाद उन्हें भोजन आदि दिया गया और फिर बसों से सभी को गांव की ओर रवाना किया गया .

calenderIcon 17:58 (IST)
shareIcon

पुलिस बल तैनात है और आने-जाने वाले वाहनों पर नजर रखी जा रही है. इसी दौरान महाराष्ट्र की ओर से आ रहे एक मिक्सर में कुछ हलचल नजर आई. जब उसे देखा गया तो मिक्सर के अंदर 18 लोग थे. उन्होंने बताया कि जब पूछताछ की गई तो मजदूरों ने बताया कि वे इसमें सवार होकर महाराष्ट्र से लखनऊ जा रहे हैं. इन मजदूरों को क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया गया है, वहीं मिक्सर को जब्त कर सांवेर थाने में आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.

calenderIcon 17:57 (IST)
shareIcon

कोरोनावायरस महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के कारण कई क्षेत्रों के मजदूरों को साधन सुलभ नहीं हो पा रहा है. इसके लिए मजदूर तरह-तरह के तरीके अपना रहे है. कुछ मजदूरों ने तो सीमेंट-गिट्टी को मिलाने वाले मिक्सर को ही अपने परिवहन का साधन बना डाला, मगर इंदौर में वे पकड़े गए. सभी मजदूरों को क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया गया है. वहीं मिस्कर को जब्त कर कार्रवाई की जा रही है. इंदौर के क्षिप्रा क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी (यातायात) उमाकांत चौधरी ने आईएएनएस से शनिवार को बातचीच में कहा, "सांवेर रोड पर चैक पोस्ट बनाया गया है.

calenderIcon 15:23 (IST)
shareIcon

Coronavirus (Covid-19) : मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमित मरीजों की संख्या में 90 की बढ़ोत्तरी हुई है और कुल मरीजों का आंकड़ा 2715 हो गया है. वहीं आठ मरीजों की मौत हुई है और मरने वाले मरीजों की संख्या 145 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी बुलेटिन में बताया गया है कि राज्य में कोरोना मरीजों (Corona Patient) की संख्या 2715 बढ़कर हो गई है. इंदौर में मरीजों की संख्या 1515 हो गई है. वहीं भोपाल में 526, जबलपुर में 87, उज्जैन में 147, मुरैना में 14, खरगोन में 73, बड़वानी में 24, छिंदवाड़ा पांच, विदिशा 13, होशंगाबाद 35, खंडवा 46, देवास 24, रतलाम 16, धार में 49, रायसेन में 57 मरीज कोरोना पॉजिटिव (Coronavirus (Covid-19), Lockdown Part 2 Day 1, Lockdown 2.0 Day one, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) पाए गए हैं.