logo-image

MP बोर्ड के 12वीं के टॉपर संयम जैन के पिता है एक मामूली दुकानदार, जानिए क्या सफलता की कहानी

मात्र 6 हजार रूपये महीना की नौकरी करने वाले संयम के पिता का सीना अनिल जैन और उनकी मां सीमा खुशी के मारे फूले नहीं समा रहे हैं।

Updated on: 12 May 2017, 06:13 PM

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित 10वीं व 12वीं के नतीजे शुक्रवार को घोषित कर दिए गए। इस नतीजों में हाईस्कूल परीक्षा में देव प्रकाश माझी और हाइयर सेकेंडरी में संयम जैन ने सबसे ज्यादा अंक हासिल किए।

टीकमगंज के रहने वाले संयम जैन ने राज्य में टॉप करके अपने पिता के सपनों को सच कर दिया। मात्र 6 हजार रूपये महीना की नौकरी करने वाले संयम के पिता का सीना अनिल जैन और उनकी मां सीमा खुशी के मारे फूले नहीं समा रहे हैं।

संयम की पढ़ाई में किसी तरह की कमी ना रह जाए इसलिए उसकी मां ने भी एक निजी स्कूल में पढ़ाना शुरू कर दिया था। ताकि संयम के स्कूल और ट्यूशन की फीस के लिए पैसों की कम ना हो। संयम के माता-पिता के अनुसार उन्हें बेटे के टॉप टेन में आने की उम्मीद थी, लेकिन राज्य में टॉप करके संयम ने उनका सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है।

संयम की इस सफलता के कारण उसके माता-पिता इतने भावुक हो उठे कि मीडिया वालों से कुछ कह ही नहीं पाए। वहीं संयम ने बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को संदेश है कि खेलकूद करे लेकिन 8-9 घंटे एकाग्रता के साथ पढ़ाई करना बहुत जरूरी है। संयम इंजीनियरिंग के बाद आईएएस बनने के लिए तैयारी करेगा।

इसे भी पढ़ें: कम पढ़े-लिखे को दिल के दौरे का खतरा दोगुना: शोध

इस सिलसिले में मुख्यमंत्री आवास पर एक समारोह भी आयोजित हुआ, जिसमें मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया। हाईस्कूल परीक्षा में देव प्रकाश माझी और हाइयर सेकेंडरी में संयम जैन ने सबसे ज्यादा अंक हासिल किए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेधावी छात्रों को प्रशस्ति और पदक देकर सम्मानित किया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, राज्य में हाईस्कूल के नियमित छात्रों का परीक्षा परिणाम 49.86 प्रतिशत रहा, जिसमें छात्राओं का प्रतिशत 51.43 और छात्रों का 48.53 रहा। वहीं स्वाध्यायी छात्रों का परीक्षा परिणाम 10.52 प्रतिशत रहा।

हाइयर सेकेंडरी परीक्षा में नियमित छात्रों का परिणाम 67.87 प्रतिशत रहा। इसमें भी छात्राएं छात्रों के मुकाबले आगे रही। छात्राओं का परीक्षाफल 72़38 और छात्रों का 64.16 प्रतिशत रहा। वहीं स्वाध्यायी छात्र 26़62 प्रतिशत उत्तीर्ण हुए।

हायर सेकेंडरी की मेधा सूची में कुल 118 छात्रों ने स्थान पाया है, जिसमें सबसे ऊपर टीकमगढ़ के संयम जैन रहे, वहीं हाईस्कूल की मेधा सूची में 58 छात्र है, सबसे ज्यादा अंक डबरा के देव प्रकाश मांझी ने हासिल किए।

इसे भी पढ़ें: ...तो इस वजह से साइंस-मैथ्स से दूर भागती हैं लड़कियां, स्टडी में हुआ खुलासा

मुख्यमंत्री आवास पर शुक्रवार की सुबह प्रदेशभर से मेधावी छात्र पहुंचे। इन छात्रों पर मुख्यमंत्री शिवराज ने पुष्पवर्षा कर उनका स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने विभिन्न संकायों की मेधा सूची में आए छात्रों को पदक प्रदान कर सम्मानित किया।

हाइयर सेकेंडरी की जो मेधा सूची जारी की गई है, उसमें सीधी की अनुष्का जौहरी अव्वल रहीं। इस सूची में कुल 10 छात्रों के नाम हैं, जो सभी छोटे शहरों- छतरपुर, सिंगरौली, दमोह, राजगढ़, शहडोल आदि स्थानों से हैं।

विज्ञान (गणित) की मेधा सूची में टीकमगढ़ से संयम जैन ने बाजी मारी है। इसमें कुल 51 छात्र हैं, क्योंकि 10 की मेधा सूची में कई स्थान पर एक से ज्यादा छात्रों के समान नंबर आए हैं। 51 छात्रों में 41 छोटे शहरों से हैं।

इसे भी पढ़ें: हैदराबाद: 11 साल के अगस्त्य ने पास की 12वीं की परीक्षा, बनना चाहता है डॉक्टर

मंडल की मेधा सूची के वाणिज्य संकाय में इंदौर की वंशिका आंगीवाल ने सबसे ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं। वहीं छह छोटे शहरों और 17 बड़े शहरों के बच्चों ने इस सूची में स्थान पाया है।

कृषि समूह की मेधा सूची में टीकमगढ़ के नितिन खरे टॉपर रहे, वहीं 11 की मेधा सूची में सभी छात्र छोटे शहरों के हैं। ललित कला और गृह विज्ञान में सीधी जिले की शांति गुप्ता अव्वल रहीं। इस सूची में तीनों स्थानों पर छोटे शहरों के छात्रों के नाम हैं।

इसे भी पढ़ें: सीबीएसई ने खत्म की अंक मॉडरेशन नीति, कठिन सवालों के लिए नहीं मिलेगा एक्सट्रा मार्क्स

विज्ञान (जीव) समूह में होशंगाबाद की राखी साहू ने बाजी मारी। इस मेधी सूची में कुल 20 नाम हैं, जिसमें 10 छात्र छोटे शहरों से हैं।

राज्य में यह पहला मौका है, जब हाईस्कूल व हाइयर सेकेंडरी के नतीजे एक साथ घोषित किए गए हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि इस बार भी बालिकाओं ने बालकों के मुकाबले बाजी मारी है, छोटे शहरों के छात्र बड़ी संख्या में मेधा सूची में आए हैं। सरकारी विद्यालयों के नतीजे निजी विद्यालयों से बेहतर रहे।

इसे भी पढ़ें: MPBSE 10th results 2017:मध्य प्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट् घोषित किया, छात्र इन वेबसाइट पर देखें अपना रिजल्ट

इस समारोह में राज्य के शिक्षा मंत्री विजय शाह, राज्यमंत्री दीपक जोशी, मंडल के चेयरमैन एस.आर. मोहंती भी उपस्थित हुए।

इस वर्ष 10वीं व 12वीं की परीक्षा में कुल 18 लाख 68 हजार विद्यार्थी शामिल हुए। 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सात लाख 12 हजार और 12वीं की परीक्षा में 11 लाख 56 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे।

IANS के इनपुट के साथ

आईपीएल से जुड़ी सभी ख़बर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मनोरंजन की खबर के लिए यहां क्लिक करें