News Nation Logo

BREAKING

Banner

केन-बेतवा लिंक परियोजना का काम जल्दी शुरू होगा : शिवराज

मध्यप्रदेश एवं उत्तरप्रदेश के बीच सीजनल जल बंटवारे पर सहमति न बनने के कारण परियोजना में विलंब हो रहा है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 07 Nov 2020, 12:45:20 PM
Shivraj Singh Chauhan

शिवराज सिंह चौहान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

भोपाल:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा है कि बहुउद्देशीय केन-बेतवा लिंक राष्ट्रीय परियोजना का काम जल्दी ही शुरू होगा. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बीच जल बटवारे को लेकर जो असहमति है, उसे जल्दी ही खत्म कर लिया जाएगा. राज्य सरकार केंद्र के सामने अपना पक्ष मजबूती से रखेगी. मुख्यमंत्री चौहान ने शुक्रवार को केन-बेतवा लिंग परियोजना की अधिकारियों के साथ समीक्षा की. उन्होंने कहा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की नदी जोड़ो अभियान परिकल्पना के अनुक्रम में बनाई गई बहुउद्देशीय केन-बेतवा लिंक राष्ट्रीय परियोजना के गतिरोध दूर कर, इसका कार्य शीघ्र प्रारंभ करवाया जाएगा.

उन्होंने कहा मध्यप्रदेश एवं उत्तरप्रदेश के बीच सीजनल जल बंटवारे पर सहमति न बनने के कारण परियोजना में विलंब हो रहा है. मध्यप्रदेश ने उत्तरप्रदेश को परियोजना से रबी फसल व पेयजल के लिए 700 मि.घ.मी. पानी देने पर पूर्व में सहमति दी थी, जिसके लिए हम आज भी तैयार हैं. इस संबंध में भारत सरकार के समक्ष मध्यप्रदेश का पक्ष मजबूती से रखा जाएगा.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में सिंचाई सुविधाओं के निरंतर विकास के चलते इस वर्ष गत वर्ष की तुलना में दो लाख हेक्टेयर अधिक क्षेत्र में किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. विशेष बात यह है कि प्रदेश में पहली बार लगभग 68 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में किसानों को पालन लाइन के माध्यम से सिंचाई के लिए पानी पहुंचाया जाएगा.

First Published : 07 Nov 2020, 12:45:20 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो