News Nation Logo

नर्मदा में अवैध खनन करने वालों पर दर्ज होगा हत्या की कोशिश का केस : कमल पटेल

नर्मदा नदी का खनन करने वालों के खिलाफ हत्या के प्रयास का प्रकरण दर्ज किया जाएगा. यह बात राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल ने एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कही.

IANS | Updated on: 17 Dec 2020, 02:38:23 PM
Kamal Patel

नर्मदा में अवैध खनन पर दर्ज होगा केस (Photo Credit: IANS)

भोपाल:

मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी का खनन करने वालों के खिलाफ हत्या के प्रयास का प्रकरण दर्ज किया जाएगा. यह बात राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल ने एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कही. वहीं मंत्री ने जबलपुर और हेाशंगाबाद संभाग के अधिकारियों को अवैध खनन करने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए. सिवनी मालवा के प्रतिनिधिमंडल ने कृषि मंत्री से मुलाकात कर नर्मदा नदी में होने वाले अवैध खनन की बात कही.

इस पर कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि मां नर्मदा हमारी आस्था का केन्द्र है. नर्मदांचल में अवैध रेत उत्खनन करने वालों के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही की जायेगी. अवैध उत्खननकर्ताओं के विरूद्ध भारतीय दंड विधान की धारा 379 और 411 के तहत मुकदमा दर्ज किया जायेगा. साथ ही ओवरलोडेड डम्परों को न सिर्फ जब्त किया जायेगा बल्कि उनके मालिकों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी.

जबलपुर-होशंगाबाद के प्रभारी भी हैं कृषि मंत्री कमल पटेल. उन्होंने बताया कि नर्मदा नदी के किनारे अवैध उत्खनन को सख्ती से रोकने की हिदायत संभागीय एवं जिलाधिकारियों को देते हुए उनसे कहा गया है कि यदि उन्होंने अवैध रेत उत्खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो उनके विरूद्ध सरकार कार्यवाही करेगी. अवैध उत्खनन को हर हाल में रोका जाएगा. मां नर्मदा का आंचल छलनी करने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कानूनी कार्यवाही करेंगे.

मंत्री पटेल ने कहा कि ओवरलोडिंग से सड़कें खराब होती हैं जो आगे चलकर सड़क दुर्घटनाओं का कारण बनती है. इन दुर्घटनाओं से निरपराध लोग जान-माल की क्षति के शिकार होते हैं. ऐसे वाहन चालकों और मालिकों के विरूद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जायेगी.

First Published : 17 Dec 2020, 02:38:23 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.