logo-image

संजय गांधी के नाम पर कमलनाथ सरकार ने शुरू की पहली योजना

मध्य प्रदेश के मुखिया कमलनाथ ने अपने दोस्त संजय गांधी के नाम पर राज्य में योजना शुरू करने जा रहे हैं. कमलनाथ ने इस योजना को 'संजय गांधी पर्यावरण मिशन' नाम दिया है.

Updated on: 04 Jul 2019, 09:57 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के मुखिया कमलनाथ ने अपने दोस्त संजय गांधी के नाम पर राज्य में योजना शुरू करने जा रहे हैं. कमलनाथ ने इस योजना को 'संजय गांधी पर्यावरण मिशन' नाम दिया है. पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव पंकज अग्रवाल को संजय गांधी पर्यावरण मिशन का कन्वीनर बनाया गया है. साथ ही सभी विभागों से ग्रीन प्लांटेशन फंड को संजय गांधी पर्यावरण मिशन में लगाने को कहा गया है. इस मिशन के तहत पूरे राज्य में हर साल पांच करोड़ पौधे लगाए जाएंगे. हालांकि राज्य सरकार अपनी तरफ से संजय गांधी पर्यावरण मिशन के लिए अलग से बजट नहीं रखेगी. लेकिन मिशन का काम के लिए विभाग अपने बजट से ग्रीन प्लांटेशन के नाम पर कुछ राशि का प्रावधान करेंगे.

यह भी पढ़ें- चुनाव में बीजेपी की जीत, विपक्षी दलों को हजम नहीं हो रही है, शिवराज सिंह चौहान ने दिया यह बयान

गौरतलब है कि कमलनाथ सरकार अब तक पिछली बीजेपी सरकार की योजनाओं का नाम ही बदलती आई है. बुधवार को भी राज्य सरकार ने शिवराज सरकार की एक और योजना में ब्रेक लगाया. मौजूदा सरकार अब समाधान ऑनलाइन योजना को बंद कर जन अधिकार योजना लागू करने जा रही है. इससे पहले आयुष्मान की जगह महाआयुष्मान. तीर्थ दर्शन योजना पर गाज गिर चुकी है. इसके अलावा कमलनाथ सरकार ने दीनदयाल वनांचल योजना को बंद कर दिया है.

यह भी पढ़ें- बिजली कटौती पर सरकार के खिलाफ युवक को टिप्पणी करना पड़ा महंगा, पुलिस ने किया गिरफ्तार

लेकिन अब कमलनाथ सरकार राज्य में संजय गांधी के नाम पर पहली योजना शुरू करने जा रही है. बता दें कि कमलनाथ और संजय गांधी दोनों घनिष्ठता मित्र थे. दोनों के बीच स्कूली पढ़ाई के दौरान दोस्ती हुई थी. इनकी ये दोस्ती धीरे-धीरे पारिवारिक होती गई. दोनों की दोस्ती इतनी खास थी कि इंदिरा गांधी कमलनाथ को अपना तीसरा बेटा मानती थीं.

यह वीडियो देखें-