logo-image

कमलनाथ पर चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, स्टार प्रचारक का छीना दर्जा

Madhya Pradesh Bypolls: मध्यप्रदेश की 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए 3 नवंबर यानी मंगलवार को मतदान होगा. चुनाव आयोग (Election Commission) ने मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ (Kamal Nath) पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उनका स्टार प्रचारक का दर्जा छीन लिया है.

Updated on: 30 Oct 2020, 06:15 PM

नई दिल्‍ली:

Madhya Pradesh Bypolls: मध्यप्रदेश की 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए 3 नवंबर यानी मंगलवार को मतदान होगा. इससे पहले कांग्रेस को झटका लगा है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ (Kamal Nath) पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उनका स्टार प्रचारक का दर्जा छीन लिया है. अब कमलनाथ कांग्रेस के किसी भी उम्मीदवार के लिए कोई भी प्रचार नहीं कर पाएंगे. 

मध्य प्रदेश उपचुनाव में कमलनाथ लगातार चुनावी जनसभाओं में मंच से आपत्तिजनक बयानबाजी कर रहे थे, इसलिए चुनाव आयोग ने उन पर कार्रवाई की है. कमलनाथ के इस आपत्तिजनक बयानबाजी को लेकर बीजेपी लगातार चुनाव आयोग से शिकायत कर रही थी. इस बीच निर्वाचन आयोग ने कमलनाथ के इस बयान को आधार पर बनाकर उनका स्टार प्रचारक का दर्जा छीन लिया.   

चुनाव आयोग के अनुसार, कमलनाथ अब स्टार प्रचारक नहीं रहेंगे. इसके बाद भी अगर वे प्रचार करते हैं तो उनकी सभाओं का खर्च अब उम्मीदवार के खाते से जुड़ेंगे. आपको बता दें कि कांग्रेस ने चुनाव आयोग को 30 स्टार प्रचारकों की लिस्ट सौंपी थी, जिसमें कमलनाथ का भी नाम था.  

मतदान से पहले चुनाव आयोग की इस कार्रवाई से कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि कमलनाथ चुनावी प्रचार में जी जान से जुटे हुए थे. ऐसे में माना जा रहा है कि मतदान से दो दिन पहले चुनाव आयोग की यह कार्रवाई कांग्रेस के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकती है. कहा जाता है कि अंतिम दिनों का चुनाव प्रचार काफी अहम माना जाता है.