News Nation Logo

देश को सर्वोपरि रखने की प्रेरणा देता है ‘झंडा सत्याग्रह’- प्रहलाद पटेल

शुक्रवार को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जबलपुर में ‘झंडा सत्याग्रह’ समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय व इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र द्वारा किया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 18 Jun 2021, 06:11:59 PM
prhlad patel

प्रहलाद पटेल (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने तिरंगा लेकर की पदयात्रा
  • सुभद्रा कुमारी चौहान के घर पहुंचकर हुआ ध्वजारोहण
  • आजादी के 75 वर्ष पर स्वतंत्रता सेनानियों को दिया सम्मान

जबलपुर:

शुक्रवार को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जबलपुर में ‘झंडा सत्याग्रह’ समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय व इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र द्वारा किया गया. इस कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री ( स्वतंत्र प्रभार ) श्री प्रहलाद सिंह पटेल मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल की अगुवाई में जबलपुर के तुलाराम चौक से टाउन हॉल तक तिरंगा पदयात्रा निकाली गई. पदयात्रा में सैंकड़ों की संख्या में लोग शामिल हुए. सभी सदस्यों ने हाथों में तिरंगा लेकर पदयात्रा की. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने टाउन हॉल पहुंच कर महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर झंडा फहराया. 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि यह हम सबके लिए गौरव की बात है कि ऐतिहासिक ‘झंडा सत्याग्रह’ की शुरुआत जबलपुर से हुई और आज हम उसी स्थान पर खड़े हैं जहां पहली बार झंडा फहराया गया था. आज के युवाओं के लिए सबसे जरूरी उनका जीवन है लेकिन उस समय के युवाओं के लिए सबसे प्रमुख तिरंगा था. हम आजादी के अमृत महोत्सव में यही प्रयास कर रहे हैं कि किसी भी दल से ऊपर उठकर हर घर में तिरंगा लहराया जाए. झंडा सत्याग्रह हमें देश को सर्वोपरि रखने की प्रेरणा देता है. 

                         

उन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी, सुभद्रा कुमारी चौहान, तपस्वी सुंदरलाल, विशंभरनाथ पांडे, ताजुद्दीन, अब्दुल रहीम वकील, बद्रीनाथ दुबे, बालमुकुंद त्रिपाठी, उस्ताद प्रेमचंद जैन, परमानंद जैन, खुशालचंद जैन, सीताराम जाधव समेत उन सभी क्रांतिकारियों को याद किया जिन्होंने जांबाजी से टाउन हॉल पर झंडा फहराया था. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में उन स्वतंत्रता सेनानियों का स्मरण किया जा रहा है, जिनका योगदान किसी से कम नहीं रहा, लेकिन चर्चा अपेक्षाकृत कम हुई. नई पीढ़ी उनके बारे में जाने, यही प्रयास है.

                           

कार्यक्रम में विधायक विनय सक्सेना, पूर्व मंत्री हरेंद्रजीत सिंह बब्बू, अंचल सोनकर, शरद जैन, बरगी विधायक संजय यादव, पूर्व महापौर डॉ.श्रीमती स्वाति सदानंद गोडबोले, इंदिरा गांधी कला केंद्र के न्यासी आलोक जैन , क्षेत्रीय संचालक विजय शंकर शुक्ल सहित अन्य मंचासीन रहे. कार्यक्रम के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को भी सम्मानित किया गया. इस अवसर पर वीडियो और चित्रकला प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया. और देशभक्ति के गीत भी प्रस्तुत किए गए.  प्राचीन चित्र, किताबों व नक्शों पर आधारित प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया. कार्यक्रम के बाद श्री पटेल सुभद्रा कुमारी चौहान के घर गए और उनके घर पर ध्वजारोहण भी किया.

First Published : 18 Jun 2021, 06:03:05 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो