logo-image

भोपाल में नगर निगम ने रेलवे की जमीन से हटाया ईरानी डेरा

भोपाल नगर निगम ने पुलिस फोर्स की मौजूदगी में रेलवे स्टेशन की जमीन से अवैध कब्जा को खाली कराया है. इस दौरान पुलिस फोर्स तैनात थी.

Updated on: 28 Nov 2020, 12:32 PM

भोपाल:

भोपाल रेलवे स्टेशन के पास बने ईरानी डेरे पर नगर निगम ने बुलडोजर चलाया है. नगर निगम ने भारी पुलिस फोर्स की तैनाती के बीच अवैध कब्जा हटाया. दरअसल, हुसैनी जन कल्याण समिति के नाम से रेलवे स्टेशन के पास 12000 वर्ग मीटर जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया गया था, जिसे नगर निगम ने शनिवार को हटा दिया. हालांकि नगर निगम की कार्रवाई से पहले यहां पर बनी तकरीबन 40 दुकानों में से दुकानदारों ने सामान हटा लिया था. सुबह 9 बजे से शुरू हुई नगर निगम की कार्रवाई में यहां रखा बाकी सामान ज़ब्त कर अवैध निर्माण गिरा दिया गया. 

यह भी पढ़ें : भोपाल में कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू

साल 2017 में अदालत ने अपने फैसले में इसे सरकारी जमीन माना था. कोर्ट के आदेश के बाद भी लोग यहां से अवैध कब्जा नहीं हटा रहे थे. बीते दिनों भोपाल के करोंद इलाके में ईरानी समाज के लोगों ने पुलिस पर हमला कर दिया था. इसलिए एहतियात के तौर पर शनिवार को भारी पुलिस फोर्स तैनात किया गया था. पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी पूरे समय मौके पर मौजूद रहे. 

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की ताजा खबरें, 28 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

नगर निगम ने कार्रवाई करने से पहले दुकानें खाली करायी. उसके बाद जेसीबी से अवैध कब्जे ढहाए. इस पूरी कार्रवाई में किसी घर को नहीं तोड़ा गया. इन दुकानों के पीछे ईरानी डेरा वालों के घर हैं. जहां पर दुकानें थी उसके पास ईरानी डेरा के लोग बड़ी संख्या में जुटे थे, लेकिन बैरिकेड लगाकर उनको बाहर निकलने से रोक दिया गया.