logo-image

Women's Day 2019: रेलवे ने की अनोखी पहल, इस ट्रेन में तैनात किए गए सभी महिला कर्मचारी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International women's day 2019) के मौके पर महिला सशक्तिकरण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए रेलवे ने मध्य प्रदेश में बिलासपुर एक्सप्रेस ट्रेन में महिलाओं को तैनात किया है.

Updated on: 08 Mar 2019, 01:47 PM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International women's day 2019) के मौके पर महिला सशक्तिकरण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए रेलवे ने मध्य प्रदेश में बिलासपुर एक्सप्रेस ट्रेन में महिलाओं को तैनात किया है. आज सुबह भोपाल रेलवे स्टेशन से भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस (18235) को एक महिला द्वारा झंडा दिखाने के बाद रवाना किया गया . जिसमें टिकट चेकर और लोको पायलट से लेकर जीआरपी कांस्टेबल तक के सभी पद पर महिलाएं शामिल है.

बता दें कि मुंबई के माटुंगा को 'ऑल वुमेन स्टेशन' बनाया गया है. ये भारतीय रेल का पहला स्टेशन जो केवल महिलाओं द्वारा चलाया जा रहा है. यह स्टेशन मध्य रेलवे (सीआर) के तहत आता है. इस स्टेशन का नाम सभी महिला कर्मचारी को लेकर लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड्स रिकार्ड्स 2018 में भी दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें: महिलाओं के ज़िम्मे है देश के इन 5 रेलवे स्टेशन की ज़िम्मेदारी

ये भी पढ़ें: Women's Day 2019: जानें अपनी दिव्यांगता को हराते हुए 'मिस डेफ एशिया 2018' का खिताब जीतने वाली निष्ठा की कहानी

इसके बाद जयपुर का गांधी नगर रेलवे स्टेशन देश का दूसरा रेलवे स्टेशन और प्रमुख रेलवे स्टेशनों में सबसे पहला रेलवे स्टेशन था, जहां केवल महिला कर्मियों की तैनाती की गई, जिसमें टिकट चेकर से लेकर स्टेशन मास्टर तक शामिल हैं.