logo-image

इंदौर के नाम एक और तमगा, स्वच्छ शहर के साथ नेशनल स्मार्ट सिटी का अवॉर्ड

प्रधानमंत्री मोदी की स्वच्छता मिशन को देश का यह शहर साकार कर रहा है. इंदौर स्वच्छता के सांतवें आसमान पर पहुंच गया है. 6 बार स्वच्छता रैंकिग जीतने वाले इंदौर को नेशनल स्मार्ट सिटी का सम्मान मिला है.     

Updated on: 25 Aug 2023, 07:32 PM

नई दिल्ली:

इंदौर स्वच्छता के साथ-साथ एक और सम्मान हासिल करने में सफलता हासिल किया है. स्वच्छता रैंकिंग के बाद शहर ने नेशनल स्मार्ट सिटी अवॉर्ड का तमगा प्राप्त किया है.आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत इंडिया स्मार्ट सिटीज अवॉर्ड प्रतियोगिता का ऐलान किया है. इसमें इंदौर ने राष्ट्रीय छोटे शहर का पुरस्कार जीता है. इसमें 66 शहरों को सम्मानित किया गया है. देश भर की स्मार्ट सिटी में इंदौर को बेस्ट स्मार्ट सिटी का अवॉर्ड मिलने पर कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी. ने बधाई दी. उन्होंने कहा कि इंदौर ने आज एक बार फिर से देश में अव्वल नंबर प्राप्त किया है. इसके अलावा मध्य प्रदेश को बेस्ट स्टेट का अवार्ड दिया गया है. 

मध्य प्रदेश को राज्य पुरस्कार और चंडीगढ़ को यूटी प्राइज जीता है. ISAC 2022 के लिए 80 योग्य स्मार्ट शहरों से कुल 845 नाम आए थे. इनमें से पांच प्राइज कैटगरी के तहत 66 फाइनल  विजेताओं को चुना गया है. इनमें से 35 प्रोजेक्ट पुरस्कार में, छह इनोवेशन पुरस्कार में 13 राष्ट्रीय और जोनल सिटी पुरस्कार में पांच राज्य/केंद्र शासित प्रदेश पुरस्कार में और 7 पार्टनर पुरस्कार श्रेणियों में बांटा गया है. 

सैनिटेशन में पहला स्थान
इंदौर को सैनिटेशन में पहला पुरस्कार दिया गया है. गोवर्धन बायो सीएनजी प्लांट के लिए इंदौर को यह अवॉर्ड मिला है. इंदौर के घरों से हर रोज 500 टन गीला कचरा यानी सब्जी, फल, या अन्य पदार्थों को कूड़े में फेंक दिया जाता था, लेकिन उसी से रोजाना 17 हजार किलो बायो CNG और 100 टन जैविक खाद तैयार की जा रही है. ये गोवर्धन बायो सीएनजी प्लांट में बन रही है. इससे निगम को हर महीने की करीब 4 करोड़ रुपए की कमाई होती है. 

यह भी पढ़ें: PM मोदी और जिनपिंग की मुलाकात पर चीन ने उठाए सवाल, भारत ने दिया करारा जवाब

एयर क्वालिटी इंप्रूवमेंट में पहला स्थान

इंदौर में एयर क्वालिटी इंप्रूवमेंट के लिए भी शहर को पहले नंबर पर रखा गया है. शहर के वातावरण को शुद्ध रखने के लिए अहिल्या वर्टिकल गार्डन रिवर साइड रोड सहित अन्य स्थानों पर बनाए गए हैं. नगर निगम ने नदी और नालों पर मौजूद पुलों की रेलिंग पर जाली लगाकर उन पर 12 फीट ऊंचाई तक वर्टिकल गार्डन तैयार किए हैं. इससे शहर का वातावरण पहले से कम प्रदूषित हो रहा है. अर्बन एनवायरमेंटल के लिए भी इंदौर को पहले स्थान पर चुना गया है. 

इन चीजों में दूसरा पुरस्कार

 इसके अलावा वाटर कैटेगरी में शहर को पहला स्थान प्राप्त हुआ है. इसके अलावा शहर को अलग-अलग फिल्ड में दूसरा स्थान मिला है. इनमें इकोनामी के लिए दूसरा स्थान, बिल्ड एनवायरनमेंट और कॉविड इनोवेशन के लिए दूसरा स्थान मिला है.