logo-image

इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड कांटेस्ट-2020 में इंदौर ने बाजी मारी

स्मार्ट सिटी मिशन के छह वर्ष पूरे होने पर भारत सरकार के आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने वर्चुअल मीट के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट-2020 के परिणाम घोषित किये.

Updated on: 26 Jun 2021, 12:54 AM

highlights

  • इकॉनॉमी थीम में इंदौर को कार्बन क्रेडिट फाइनेंसिंग मैकेनिज्म के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ
  • राउंड तीन सिटीज में सागर को द्वितीय स्थान मिला
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सफलता पर बधाई दी है

इंदौर:

मध्य प्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर के खाते में एक और सफलता आई है, इस शहर ने इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड कांटेस्ट-2020 में ओवरऑल में प्रथम स्थान पाया है, वहीं मध्य प्रदेश की पांच स्मार्ट सिटी को 11 अवार्ड और राज्यों की श्रेणी में मध्यप्रदेश को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है. स्मार्ट सिटी मिशन के छह वर्ष पूरे होने पर भारत सरकार के आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने वर्चुअल मीट के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट-2020 के परिणाम घोषित किये. घोषित परिणामों में बिल्ट एनवायर्नमेंट थीम में इंदौर को 56 दुकान प्रोजेक्ट के लिए प्रथम स्थान मिला. इसी तरह सेनिटेशन थीम में इंदौर को तिरूपति शहर के साथ म्युनिसिपल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम थीम में प्रथम स्थान मिला.

यह भी पढ़ेः मप्र के 3 जिले कोरोना मुक्त, 31 जिलों में नहीं मिला एक भी मरीज

इसके अलावा कल्चर थीम में इंदौर को कन्जरवेशन ऑफ बिल्ट हेरिटेज के लिए प्रथम स्थान एवं ग्वालियर को डिजिटल म्यूजियम के लिए तृतीय स्थान प्राप्त हुआ. इकॉनॉमी थीम में इंदौर को कार्बन क्रेडिट फाइनेंसिंग मैकेनिज्म के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ. अर्बन एनवायर्नमेंट थीम में भोपाल को चेन्नई के साथ क्लीन एनर्जी के लिए प्रथम स्थान मिला. घोषित पुरस्कारों की श्रृंखला में इनोवेशन आइडिया अवार्ड थीम में इंदौर को कार्बन क्रेडिट फाइनेंसिंग मेकेनिज्म के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ. राउंड वन सिटीज में इंदौर को प्रथम एवं जबलपुर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ. राउंड तीन सिटीज में सागर को द्वितीय स्थान मिला. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सफलता पर बधाई दी है. वहीं नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने भी इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए पूरे स्टाफ की सराहना की है. भूपेन्द्र सिंह ने सागर सहित भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर के प्रशासन और स्थानीय लोगों को भी इस कामयाबी के लिये बधाई दी है.

यह भी पढ़ेः एमपी में BJP का जमीनी तैयारी पर जोर और कांग्रेस की कमजोर कड़ी पर नजर