logo-image

इंदौर के दामाद ने खुद का बनाया अपना 4 सीटर प्लेन, 1 घंटे में 250 KM भरता है उड़ान

जब कोई सपना देख उसे अपना लक्ष्य मानते हो तो वह जरूर पूरा कर सकते हैं यह बात कही अपने परिवार के साथ यात्रा करने के लिए अपना स्वयं का विमान बनाने वाले अशोक ने, जो मूलतः केरल के रहने वाले हैं. पेशे से मेकेनिकल इंजीनियर हैं.

Updated on: 05 Aug 2022, 05:05 PM

इंदौर:

जब कोई सपना देख उसे अपना लक्ष्य मानते हो तो वह जरूर पूरा कर सकते हैं यह बात कही अपने परिवार के साथ यात्रा करने के लिए अपना स्वयं का विमान बनाने वाले अशोक ने, जो मूलतः केरल के रहने वाले हैं. पेशे से मेकेनिकल इंजीनियर जोकि अभी लंदन में एक निजी कंपनी में कार्यरत हैं. फिलहाल, अशोक परिवार के साथ इंदौर अपने ससुराल आए हुए हैं. दरअसल, अशोक के परिवार में पत्नी सहित दो बेटियां हैं, जो लंदन में रह रहे हैं. बताया जा रहा है कि लंदन में यात्रा करने के लिए आसानी से एयरक्राफ्ट किराए पर मिल जाते हैं, लेकिन अधिकतर वह एयरक्राफ्ट दो सीटर होते हैं, जिससे उन्हें परिवार सहित यात्रा करने में असुविधा होती थी. यही कारण है कि अशोक द्वारा मात्र 18 महीनों में अपना स्वयं का 04 सीटर विमान तैयार कर लिया, जिसे बनाने के करीब 1.80 करोड़ रुपये की लागत लगी.

वहीं, अशोक ने न्यूज स्टेट से बातचीत में बताया है कि 2018 में बर्थडे पर अभिलाषा ने मुझे एक प्लेन राइड गिफ्ट की थी. इसमें 2 घंटे के लिए किसी पायलट के साथ प्लेन उड़ाया था. उस राइड के बाद विचार आया कि क्यों न मैं भी प्लेन उड़ाना सीख लूं. एक साल में 9 परीक्षाएं और 45 घंटे की उड़ान के बाद मुझे लाइसेंस मिला. इसके बाद फिर हम पति पत्नी टू सीटर प्लेन किराए पर लेकर घूमने लगे. जब परिवार बढ़ा तो 4 सीटर प्लेन की जरूरत महसूस हुई. जो हमें उपलब्ध नहीं हो पा रही थी. तभी विचार आया कि क्यों न खुद का प्लेन बनाएं.

जोहांसबर्ग स्थित एक एयरक्राफ्ट फैक्ट्री से प्लेन असेंबल किट लिया और लॉकडाउन में घर की वर्कशॉप में ही पत्नी की मदद से 18 माह में दीया नाम का प्लेन बना लिया. जोकि उनकी छोटी बेटी का नाम है. दोनों बेटियां तारा व दीया सहित ऑस्ट्रिया, जर्मनी आदि घुम चुके हैं. यह विमान एक घंटे में 25 लीटर सादे पेट्रोल से 250 किमी तक उड़ान भरता है. 

मूलरूप से केरल के रहने वाले अशोक मैकेनिकल इंजीनियर हैं. इनकी पत्नी अभिलाषा इंदौर की रहने वाली हैं. अशोक अपने परिवार के साथ 2 महीने की छुट्टी पर भारत आए हुए हैं. फिलहाल अशोक इंदौर अपने ससुराल में हैं.