News Nation Logo

मध्य प्रदेश में 1 जून से धीरे-धीरे होगा अनलॉक, शादियों को अनुमति, रखी गई ये शर्तें

मध्य प्रदेश में एक जून से अनलॉक किए जाने का सरकार ऐलान कर चुकी है. कोरोना कर्फ्यू से लोगों को धीरे-धीरे राहत मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 27 May 2021, 11:44:41 AM
marriage image 31

मप्र में 1 जून से होगा अनलॉक, शादियों को अनुमति, रखी गई ये शर्तें (Photo Credit: फाइल फोटो)

भोपाल:

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए निरंतर प्रयास जारी हैं, जिसका असर यह है कि मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है. कोरोना पर काबू के बाद अब अनलॉक का दौर शुरू होने जा रहा है. एक जून से अनलॉक किए जाने का सरकार ऐलान कर चुकी है. कोरोना कर्फ्यू से लोगों को धीरे-धीरे राहत मिलेगी. अनलॉक (Unlock) के शुरू होने साथ राज्य में फिर से शादियां हो सकेंगी. हालांकि अभी शादी समारोह में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे. इसके लिए भी सभी का कोरोना टेस्ट अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates : जायडस कैडिला ने DCGI से मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल के ट्रायल की मंजूरी मांगी

लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने और कोरोना अनलॉक के लिए गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में आज मंत्री समूह की बैठक होगी. अनलॉक के साथ सामान्य जनजीवन  बहाल किए जाने के लिए प्रस्तावित रणनीति  को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए मंत्री समूह द्वारा आवश्यक विचार विमर्श किया जाएगा. बैठक में मंत्री समूह के सदस्य वर्चुअल सम्मिलित होंगे. अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा समेत अन्य मुख्य अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहेंगे.

बताया जा रहा है कि एक जून से अनलॉक के बाद राजनीतिक, सांस्कृतिक, सामाजिक कार्यक्रमों के साथ धार्मिक स्थल अभी बंद रहेंगे. दफ्तरों में 25 फीसदी तक कर्मचारियों को आने की अनुमति होगी. ग्रामीण इलाकों में हाट बाजार कुछ पाबंदियों के साथ खुलेंगे. कोरोना जांच के साथ अंतरराज्यीय आवागमन को शुरू किया जाएगा. जबकि मॉल सिनेमा, रेस्टोरेंट जिम और स्विमिंग पूल को लेकर जून के बाद फैसला लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : कोरोना की मार : भारत में नए मामले फिर 2 लाख पार, बीते 24 घंटे में 3800 से ज्यादा मौतें

उधर, बीते दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों के नाम जारी एक संदेश में कहा कि मध्यप्रदेश का मॉडल जन-भागीदारी का मॉडल है और इसी मॉडल के कारण संक्रमण की दर को नियंत्रित करने में सफलता मिली, लेकिन अभी लंबा रास्ता तय करना है. कोरोना कर्फ्यू अभी लागू है, पर यह अनंत काल तक लागू नहीं रह सकता. हमने तय किया है कि एक जून से धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियां खोलेंगे. उन्होंने कहा कि भीड़ इकट्ठी नहीं हो पाए, इसलिए धारा 144 लगी रहेगी. इसके साथ-साथ टेस्ट भी जारी रहेंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 May 2021, 11:44:41 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.