logo-image

मध्य प्रदेश : कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या हुई 2,387, अबतक 120 लोगों की गई जान

मध्य प्रदेश सरकार के ताजा स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से सात लोगों मौत हुयी है.

Updated on: 29 Apr 2020, 09:53 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या मंगलवार को सात बढ़ कर 120 हो गई जबकि 58 नये मामले आने के बाद कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 2,387 पहुंच गई. मध्य प्रदेश सरकार के ताजा स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से सात लोगों मौत हुयी है. इनमें उज्जैन में तीन और भोपाल, रायसेन, देवास एवं अशोकनगर में एक—एक व्यक्ति की मौत शामिल है. जबकि इस अवधि में संक्रमण के 58 नये मामले सामने आये हैं. स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार 1,894 लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं और इनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इनमें से 1,841 की हालत स्थित है जबकि 53 मरीज गंभीर हैं. बुलेटिन में कहा गया है कि कुल 377 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.

प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस की महामारी से सबसे अधिक 63 मौत इन्दौर में हुई हैं, जबकि उज्जैन में 20, भोपाल में 13, देवास में सात, खरगोन में छह, होशंगाबाद एवं मंदसौर में दो—दो और छिंदवाड़ा, जबलपुर, आगर मालवा, धार, रायसेन, अशोकनगर एवं खंडवा एक-एक मरीज की मौत हुई है. प्रदेश के चार जिलों बुरहानपुर, अशोकनगर, शहडोल एवं रीवा में आज पहली बार कोरोना वायरस संक्रमित पाये जाने के बाद राज्य के कुल 52 में से 31 जिलों के लोग अब तक कोविड—19 के लिए संक्रमित पाये गये हैं.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश : कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी

प्रदेश में भोपाल में आज कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 30 नये मामले आये हैं, जबकि इसके बाद रायसेन में 12, धार एवं उज्जैेन में चार—चार, शहडोल एवं रीवा में दो—दो, बुरहानपुर, अशोकनगर, जबलपुर एवं होशंगाबाद में एक-एक नया मामला सामने आया है. कोरोना वायरस की महामारी से बुरी तरह प्रभावित प्रदेश के इन्दौर में कोविड—19 के अब तक सबसे ज्यादा 1,372 मामले सामने आये हैं.

हालांकि, आज वहां की रिपोर्ट आनी बाकी है. इसी के साथ भोपाल में कोविड—19 की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 458 हो गयी है, जबकि उज्जैन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 123, जबलपुर में 70, रायसेन में 45, धार में 40, होशंगाबाद में 34, रीवा एवं शहडोल में दो—दो और बुरहानपुर एवं अशोकनगर में एक—एक हो गई है.

इनके अलावा, खरगोन में अब कोरोना वायरस से 61 लोग संक्रमित हैं, जबकि खंडवा में 36, देवास में 23, आगर मालवा में 11, बड़वानी में 24, मुरैना, रतलाम एवं विदिशा में 13—13, मंदसौर में नौ, शाजापुर में छह, सागर और छिंदवाड़ा में पांच-पांच, श्योपुर एवं ग्वालियर में चार—चार, अलीराजपुर में तीन, शिवपुरी एवं टीकमगढ़ में दो—दो और बैतूल, हरदा एवं डिंडोरी में एक—एक कोरोना वायरस की बीमारी के चपेट में आया है. वहीं, दो मरीज अन्य राज्य के हैं. कोरोना वायरस के घातक संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश में प्रभावित जिलों में कुल 654 निषिद्ध क्षेत्र घोषित किये गये हैं . यहां लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है.