News Nation Logo

हज यात्रा करनी है तो कोरोना की वैक्सीन लगवाएं...इमाम कर रहे लोगों को जागरूक

मदीना मस्जिद इमाम मोहम्मद अली नक्शबंदी का कहना है कि हज और उमरा के लिए वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है, जिसे वैक्सीन नहीं उन्हें हज का वीजा नहीं मिलेगा.

Written By : आशीष सिसोदिया | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 04 Jun 2021, 10:13:26 AM
Ujjain Masjid Imam

हज यात्रा करनी है तो वैक्सीन लगवाएं....इमाम कर रहे लोगों को जागरूक (Photo Credit: News Nation)

उज्जैन:

कोरोना महामारी के बीच देशभर में वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है. कोरोना के कहर से निपटने के लिए जरूरी उपायों के साथ साथ टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है. उज्जैन की मदीना मस्जिद इमाम भी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूकता फैलाने में लगे हैं. इस दौरान वैक्सीनेशन के लिए मदीना मस्जिद के इमाम मोहम्मद अली नक्शबंदी प्रचार करने में लगे हैं. उन्होंने हज यात्रियों के लिए वैक्सीन लगवाने के संबंध में एक आदेश भी जारी किया है. मदीना मस्जिद के इमाम मोहम्मद अली नक्शबंदी का कहना है कि हज और उमरा के लिए वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है, जिसे वैक्सीन नहीं उन्हें हज का वीजा नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ेंं : 'सेंट्रल विस्टा' पर AAP MLA अमानतुल्लाह खान ने लिखी PM Modi को चिट्ठी, दी चेतावनी

उज्जैन के मदीना मस्जिद के इमाम ने बयान देकर लोगों को जागरूक किया है. उन्होंने कहा है कि जिन लोगों को वैक्सीन नहीं लगी है, उन्हें हज का वीजा नहीं मिल पाएगा. मदीना मस्जिद के इमाम ने मीडिया से चर्चा में बताया कि सऊदी गवर्नमेंट की ओर से तीन वैक्सीन को मान्यता मिली है. इसके साथ ही सऊदी गवर्नमेंट उन्हीं लोगों को वीजा देगी, जिन्होंने वैक्सीन लगवाया है. इसलिए अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवानी चाहिए.

हालांकि आपको बता दें कि अप्रैल महीने में कोरोना महामारी के बीच इस साल की हज यात्रा को लेकर भारत में हज समिति (एचएसआई) ने बड़ा फैसला लिया था. भारत में हज समिति ने कहा था कि किसी भी भारतीय मुस्लिम को तब तक वार्षिक हज यात्रा के लिए जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक कि उसने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक नहीं ली है. एचसीआई के सीईओ मकसूद अहमद खान ने सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय और जेद्दा में भारतीय महावाणिज्य दूतावास के ताजा निर्देशों के बाद यह घोषणा की थी.

यह भी पढ़ेंं : Corona Virus Live Updates: महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 15229 नए मामले

साथ ही उन लोगों को सलाह दी गई थी, जिन्होंने हज 2021 के लिए वैक्सीन की पहली खुराक लेने के लिए आवेदन किया था, अब उन्हें यात्रा से पहले दूसरी खुराक दी जा सकती है. हालांकि, खान ने स्पष्ट किया था कि सऊदी अरब के अधिकारियों की ओर से अभी तक हज यात्रा की स्थिति पर कोई आधिकारिक बातचीत नहीं हुई. खान ने कहा था कि यदि भारतीय मुस्लिम समुदाय हज-2021 के लिए जाते हैं, तो उनके लिए जून के मध्य से उड़ानें शुरू होंगी. इस वर्ष जुलाई 2021 को हज का फर्ज अदा होना है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Jun 2021, 10:13:26 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.