News Nation Logo
Banner

एमपी के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश, किसानों को मिली उम्मीद

इस साल मध्य प्रदेश में मॉनसून के इंताजर में किसानों की आंखें थक गई लेकिन अब जल्द ही उनकी आंखों पर बारिश की बौछार पड़ सकती है. संभावना जताई जा रही है कि आज 3 जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा अन्य 20 जिलों में बारिश होने की उम्मीद जताई जा रह

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 10 Aug 2020, 08:29:22 AM
weather news

MP weather Updates (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

इस साल मध्य प्रदेश में मॉनसून के इंताजर में किसानों की आंखें थक गई लेकिन अब जल्द ही उनकी आंखों पर बारिश की बौछार पड़ सकती है. संभावना जताई जा रही है कि आज 3 जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा अन्य 20 जिलों में बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. बता दें प्रदेश के 22 जिलों में सामान्य बारिश नहीं हो पाई है, जिससे सूखे जैसे हालात हो गए है. बारिश नहीं होने के कारण सोयाबीन और धान की फसल खराब होने की स्थिति में हैं. 

और पढ़ें: किसानों की मदद के लिये आईआईटी-खड़गपुर ने मौसम पूर्वानुमान प्रणाली विकसित की

मौसम विभाग के मुताबिक, हवाएं चलने से लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली है लेकिन बादलों में नमी ना होने से तेज बारिश नहीं हो पा रही है. हालांकि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर अब मध्यप्रदेश में दिखाई दे सकता है.मौसम विभाग ने 3 जिलों में भारी बारिश और 20 जिलों में बारिश की संभावना जताई है.

वहीं कटनी,जबलपुर नरसिंहपुर जिले में भारी बारिश हो सकती है. तो वहीं शहडोल, अनूपपुर उमरिया, दमोह सागर,विदिशा, रायसेन,सीहोर होशंगाबाद,बैतूल, हरदा, खंडवा, गुना शिवपुरी, ग्वालियर,भिंड,मंडला, श्योपुरसिवनी बालाघाट, में तेज बारिश होने के आसार हैं.

बता दें इस साल मध्य प्रदेश में इस साल जून-जुलाई में सामान्य से 13 फीसदी तक कम बारिश हुई. इसके अलावा 22 जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से भी कम बारिश हुई. इन जिलों में 19-40 प्रतिशत तक बारिश दर्ज की गई. वहीं पूर्वी एमपी में करीब 10 जिले ऐसे हैं जहां सूखे के हालात पैदा हो गए हैं. बारिश न होने के कारण राज्य के किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. सभी फसलें बर्बाद होने की स्थिति में है. मौसम की मार से परेशान किसान बारिश होने की उम्मीद में अब भी आसमां को ओर ताक रहे हैं.

First Published : 10 Aug 2020, 08:07:44 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो