News Nation Logo

अगले 3 दिन मध्य प्रदेश के 25 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन अच्छी बारिश की संभावना जताई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 03 Jul 2019, 08:37:34 AM
फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मध्य प्रदेश के 25 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राजधानी भोपाल में सोमवार रात से रुक-रुककर शुरू हुई बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन अच्छी बारिश की संभावना जताई है. इसकी वजह- बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया है. इसी मौसमी सिस्टम के कारण भोपाल संभाग के कई इलाकों में 15 सेमी तक बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें- अब मध्य प्रदेश में भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अगले 48 घंटे में इंदौर, भोपाल, धार, खंडवा, खरगोन, सीहोर, आलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, उज्जैन, रतलाम और मंदसौर में भारी बारिश हो सकती है. इनमें से कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश की संभावना है.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास ओडिशा समुद्र तट पर बना हुआ है. इसी स्थान पर 7.6 किमी ऊंचाई पर हवा का चक्रवात बना. यह चक्रवात दक्षिण पश्चिम की ओर झुका हुआ हैय यह जब छत्तीसगढ़ पहुंचेगा तभी मध्यप्रदेश में इसका असर दिखने लगेगा. वजह यह है कि इस सिस्टम का अपने आसपास के 500 किमी के क्षेत्र में असर दिखाई देने लगता हैय यह लो प्रेशर एरिया इस सीजन का दूसरा सिस्टम है.

यह भी पढ़ें- भोपाल-इंदौर 6 लेन हाईवे अब होगा आदर्श राजमार्ग, पढ़ें पूरी खबर

बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया आज और मजबूत होकर ओडिशा और छत्तीसगढ़ से होता हुआ पूर्वी मध्य प्रदेश पहुंचेगा. इसका असर 500 किमी तक होता है. ओडिशा समुद्र तट के पास 7.6 किमी ऊंचाई पर हवा का चक्रवात बना हुआ है. यह चक्रवात दक्षिण पश्चिम की ओर झुका है. इसके चलते भोपाल संभाग के कई जिलों में 15 सेमी बारिश के आसार हैं.

यह वीडियो देखें- 

First Published : 03 Jul 2019, 08:37:34 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.