logo-image

जान पर भारी पड़ी ज्यादा बारिश, MP में अब तक 202 लोगों की मौत, 600 पशु भी मरे

मध्य प्रदेश में भारी बारिश से अब हालात बेहद बिगड़ गए हैं. लगातार हो रही बारिश राज्य के अधिकतर हिस्सों में सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है.

Updated on: 15 Sep 2019, 12:45 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में भारी बारिश से अब हालात बेहद बिगड़ गए हैं. लगातार हो रही बारिश राज्य के अधिकतर हिस्सों में सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है. नदियां, नाले और तालाब उफान पर हैं. घरों के अंदर पानी भर गया है, अस्पताल हो, रेलवे स्टेशन हो, बस अड्डा हो या कोई बाजार सभी जगह तालाब में तब्दील नजर आ रही है. प्रदेश में इस साल 14 सितंबर तक 1164.7 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 33 फीसदी अधिक बताई जा रही है भारी बारिश का कहर अब इस कदर बढ़ गया है कि लोगों की जान पर भारी पड़ रहा है.

यह भी पढ़ेंः बिना भूकंप एक बार फिर हिली भोपाल की धरती, दहशत के साये में लोग

इस साल बारिश के दौरान हुए हादसों में अब तक कुल 202 लोग अपनी जान गवां चुके हैं. जबकि 600 जानवरों की भी मौत हो चुकी है. भारी बारिश से राज्य के 36 जिलों में सबसे अधिक नुकसान हुआ है. पूरे प्रदेश में बारिश से अब तक 9813 मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. बाढ़से प्रभावित लोगों के लिए जगह-जगह 8600 अस्थाई राहत कैंप बनाए गए हैं, जहां उन्हें खाने और पीने का सामान उपलब्ध कराया जा रहा है. मध्य प्रदेश सरकार के राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने खुद यह जानकारी दी.

यह भी पढ़ेंः सामने आया बेहद हैरान कर देने वाला मामला, 45 सालों से कांच खा रहा है ये आदमी

राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि इस आपदा में जान गंवाने वालों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की सरकारी मदद दे रही है. इसके अलावा बारिश की वजह से हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है. आंकलन के हिसाब से 60 करोड़ रुपये के करीब का अनुमान है, इनमें से 50 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं और प्रभावितों को बांटना भी शुरू कर दिया गया है.

यह वीडियो देखेंः