logo-image

राम मंदिर भूमि पूजन के एक दिन पहले कमलनाथ ने अपने आवास पर करवाया हनुमान चालीसा का पाठ

अयोध्या में राम मंदिर से एक दिन पहले यानि की आज मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने अपने घर पर हनुमान चालीसा का पाठ रखावाया है. उन्होंने अपने भोपाल स्थित आवास पर हनुमान चालीसा के पाठ का आयोजन किया.

Updated on: 04 Aug 2020, 02:26 PM

नई दिल्ली:

अयोध्या में राम मंदिर से एक दिन पहले यानि की आज मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने अपने घर पर हनुमान चालीसा का पाठ रखावाया है.  उन्होंने अपने भोपाल स्थित आवास पर हनुमान चालीसा के पाठ का आयोजन किया. कमलनाथ ने राम मंदिर के भूमि पूजन से एक दिन पहले अपने आवास पर हनुमान चालीसा का पाठ करने का फैसला लिया था. इसके साथ ही उन्होंने ऐलान किया था कि 4 अगस्त को सभी कांग्रेस कार्यकर्ता अपने-अपने घर पर हनुमान चालीसा का पाठ करें. कोरोना महामारी संक्रमण फैलने से रोकने की गाइडलाइन का पालन करते हुए यह पाठ करें.

राम भक्ति और मंदिर को लेकर कमलनाथ ने कहा, 'हम मध्य प्रदेश की जनता की ओर से 11 चांदी की ईंट अयोध्या भेज रहे हैं. ये ईंटे कांग्रेस सदस्यों ने दान देकर खरीदी हैं.' उन्होंने आगे कहा, 'हम राजीव गांधी जी को प्रणाम करते हैं जिन्होंने ताले खोले थे. वहीं से शुरू होती है ये राम मंदिर की कथा.'

बता दें कि कांग्रेस खुलकर राम मंदिर निर्माण और भूमिपूजन के फैसले पर अपना समर्थन दे रही हैं. वहीं बीजेपी इसे मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनाव से जोड़ते हुए देख रही है, जिससे उन्हें जनता का समर्थन मिले. कमलनाथ के मीडिया कोऑर्डिनेटर नरेंद्र सलूजा का कहना है कि कमलनाथ हनुमान भक्त हैं. इसी कारण उन्होंने छिंदवाड़ा में 101 फीट के हनुमान की प्रतिमा स्थापित की है. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और पीवी नरसिम्हा राव ने राम मंदिर निर्माण को लेकर पहल की थी, लेकिन अब कांग्रेस नेताओं की राम भक्ति पर बीजेपी के नेताओं के पेट में दर्द हो रहा है.

ये भी पढ़ें: कलयुग की इस 'शबरी' ने अपने राम के इतंजार में 28 साल से नहीं किया है अन्न ग्रहण

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे. भूमि पूजन से पहले अयोध्या में 3 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत सोमवार को हुई. पहले दिन गौरी-गणेश की पूजा हुई. इसी क्रम में मंगलवार यानि आज रामार्चा पूजा होगी. काशी और अयोध्या के 9 वैदिक आचार्य इस रामार्चा पूजा को संपन्न कराएंगे. इसके अलावा आज हनुमानगढ़ी में भगवान हनुमान की पताका की भी पूजा होगी.