logo-image

हनुमान को लेकर चर्चा में क्‍यूं हैं मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ, राहुल गांधी भी लाइन में

हिंदुस्तान में सियासतदां हनुमान (Hanuman) मुसलमान में उलझे पड़े हैं या जान बूझकर देश को उलझाए रखना चाहते हैं.

Updated on: 26 Dec 2018, 03:34 PM

भोपाल:

देशभर में महावीर हनुमान (Hanuman) अपनी जाति को लेकर चर्चा में हैं. वहीं मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ भी हनुमान (Hanuman) को लेकर आजकल जबरदस्‍त चर्चा में हैं. आजकल भोपाल में कई जगह उनके पोस्‍टर लगे हैं जिसमें उन्‍हें हनुमान (Hanuman) भक्‍त बताया गया है. हिंदुस्तान में सियासतदानों के कंधे पर बेरोजगारी, किसान, बिजली, सड़क, पानी, इलाज जैसे मुद्दे से निपटने की जिम्मेदारी होती है वो जाति-धर्म, हनुमान (Hanuman) मुसलमान में उलझे पड़े हैं या जान बूझकर देश को उलझाए रखना चाहते हैं.

यह भी पढ़ेंः पातालकोट से जुड़े हैं अमेरिका के होंडुरस के तार, क्‍या हनुमान इसी रास्‍ते से गए थे पातालनगरी

मध्य प्रदेश में मंदिर पॉलिटिक्स के जरिए सत्ता में वापसी करने वाली कांग्रेस पहले लगातार राहुल गांधी को शिवभक्त बता रही थी. चुनाव के दौरान कांग्रेस कमलनाथ को हनुमान भक्त बताती रही है. चुनाव प्रचार के बाद भी भक्तिभाव से भरे ये पोस्टर अब मध्य प्रदेश मंत्रालय के ठीक सामने लगाया गया है. इसमें शिवभक्त राहुल हैं तो हनुमान भक्त कमलनाथ हैं. साथ ही साथ समर्थक नेताओं की तस्वीरें भी हैं. मध्य प्रदेश के सियासी गलियारों में मंत्रालय के ठीक सामने लगा यह पोस्टर चर्चा का विषय बना हुआ है.

बता दें राजनेताओं के बयान ऐसे हैं जैसे मान न मान तू मेरा है हनुमान (Hanuman) . वैसे सनातन धर्म में भगवान और भगवान के अवतारों को धर्म और जाति में नहीं बांटा गया है. लेकिन हनुमान (Lord Hanuman) कौन हैं इस विमर्श को आगे बढ़ाने से पहले आपको धार्मिक ग्रंथों और धर्म कथाओं के कुछ अंश दिखाते हैं जहां से पता चलता है कि हनुमान कौन थे. श्रीराम (Shreeram) के सबसे बड़े भक्त हैं पवनसुत हनुमान.अंजनिपुत्र हनुमान बजरंगबली (Bajarangbali) हैं . वह रुद्रावतार हैं.

यह भी पढ़ेंः सुंदरकांड में हनुमान ने विभीषण को बताई थी अपनी जाति, जानें किस जाति के हैं बजरंगबली

यूं तो हनुमान को सनातन मिथकों में 108 नामों से जाना जाता है लेकिन रामकथा के सबसे प्रचलित स्वरूप रामचरितमानस में संत तुलसीदास ने सुंदरकांड में हनुमान और विभीषण के बीच संवाद का ज़िक्र किया है. रामचरितमानस(Ramcharit manas) के सुंदरकांड (Sundarkand) की इस चौपाई में हनुमान (Hanuman) ने भगवान श्रीराम की तारीफ करते हुए खुद को अधम (Sheduled caste) बताया था.