News Nation Logo

ग्वालियर का चिड़ियाघर सोमवार से खुल जाएगा सैलानियों के लिए

मध्य प्रदेश के ग्वालियर (Gwalior) में स्थित चिड़ियाघर सोमवार 15 फरवरी से सैलानियों के लिए खेाल दिया जाएगा.

By : Nihar Saxena | Updated on: 14 Feb 2021, 03:12:00 PM
Gwalior Zoo

कोरोना लॉकडाउन के बाद सोमवार से खुल जाएगा ग्वालियर जू. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

ग्वालियर:

मध्य प्रदेश के ग्वालियर (Gwalior) में स्थित चिड़ियाघर सोमवार 15 फरवरी से सैलानियों के लिए खेाल दिया जाएगा. कोरोना के कारण यह चिड़ियाघर बंद चल रहा था. नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने बताया कि अधिकारियों से अनुमति मिलने के बाद अब नगर निगम आम सैलानियों के लिए चिड़ियाघर शुरू करने जा रहा है. चिड़ियाघर के संचालन से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. निगमायुक्त वर्मा ने बताया कि चिड़ियाघर घूमने के लिए आने वाले सैलानियों को मास्क लगाकर आना होगा तथा उनके लिए सैनिटाइजर भी प्रवेश द्वार पर रखा जाएगा.

ज्ञात हो कि मार्च 2020 में कोरोना का संक्रमण बढ़ा था. उसी के चलते देश के अन्य हिस्सों की तरह ग्वालियर के चिड़ियाघर को भी सैलानियों के लिए बंद कर दिया गया था. अब कोरोना का असर काफी कम है और आमजिंदगी पटरी पर लौट चली है. इसके मद्देनजर सार्वजनिक स्थलों और पर्यटन स्थलों को भी आम सैलानियों के लिए तमाम एहतियात के साथ खोला जा रहा है. मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 194 लोग पाए गये. राहत की बात है कि इस महामारी से प्रदेश में किसी मरीज की मौत नही हुई. प्रदेश में आज सबसे अधिक मामले इंदौर में आए. राज्य स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा आज यहां जारी बुलेटिन के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान 15671 नए सेंपल जांच गए. इनमें कोरोना संक्रमण के 194 नए मरीज मिले.

ग्वालियर में चिड़ियाघर बच्चों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रहता है. कोरोना संक्रमण फैलने के बाद जब लॉकडाउन की घोषणा हुई तो चिड़ियाघर को भी बंद कर दिया गया था. इसके बाद अनलॉक की शुरुआत के साथ सभी संस्थान खुल गए, लेकिन गांधी वन्य प्राणी उद्यान आमजन के लिए बंद ही रहा था. लंबे समय से लोग चिड़ियाघर को खोलने की मांग कर रहे थे. इसके चलते अब नगर निगम ने इसे खोलने का आदेश जारी कर दिया है.

चिडियाघर खोले जाने के आदेश तो जारी हुए हैं, लेकिन यहां आने वाले सैलानियों को कोविड नियमों का पालन जरूर करना होगा. ऐेसे में बिना मास्क के किसी को भी चिड़ियाघर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. साथ ही शारीरिक दूरी के नियम का भी पालन करना होगा. दरअसल एक्सपर्ट के मुताबिक कोरोना का खतरा कम जरूर हुआ है, लेकिन पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. ऐसे में कोविड नियमों का पालन करना जरूरी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Feb 2021, 03:12:00 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो