logo-image

कमलनाथ सरकार को राज्यपाल लालजी टंडन ने दी चेतावनी, कहा, लक्ष्मण रेखा पार न करें

राज्यपाल ने कहा कि संविधान में सरकार के लिए एक लक्ष्मण रेखा है, उसे पार नहीं करना चाहिए.

Updated on: 01 Feb 2020, 11:28 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून को राज्य सरकार द्वारा संविधान विरोधी बताए जाने पर राज्यपाल लालजी टंडन ने मर्यादा याद दिलाई है. राज्यपाल टंडन ने शुक्रवार को राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं के CAA को लेकर पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा, संसद में जो प्रस्ताव दो-तिहाई बहुमत से पारित होता है, चाहे वह संविधान में संशोधन हो या उसमें कोई स्पष्टीकरण हो, तो राज्यों केा हमारे संघीय ढांचे की व्यवस्था के मुताबिक उन्हें विरोध करने का अधिकार है, लेकिन संविधान के अनुसार, अपनी मर्यादा को समझना होगा.'

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश : श्रुति शर्मा, ईशान गुर्जर अपहरण केस में आया नया मोड़, जानें पूरा मामला

राज्य सरकार और अन्य राज्यों की सरकारों द्वारा कानून का विरोध किए जाने और लागू न किए जाने की टिप्पणी पर पूछे गए सवाल पर राज्यपाल ने कहा कि संविधान में सरकार के लिए एक लक्ष्मण रेखा है, उसे पार नहीं करना चाहिए.

बता दें खुले तौर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी नागरिकता संशोधन कानून को संविधान के खिलाफ बता चुके हैं. ऐसे में एक तरफ जहां राज्य सरकार CAA का विरोध कर रही है, वहीं राज्यपाल टंडन संविधान की लक्ष्मण रेखा की बात कर रहे हैं, ऐसे में दोनों में टकराव की स्थिती देखने को मिल सकती है.