logo-image

कोरोना संक्रमण से मुक्ति के लिए उज्जैन में देवी को चढ़ाई गई शराब!

कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए चैत्र नवरात्र की महाष्टमी के मौके पर उज्जैन में देवी को शराब चढ़ाई गई. परंपरा के अनुसार अष्टमी के मौके पर चौबीस खंभा माता मंदिर में विशेष पूजा अर्चना हुई और जिलाधिकारी आशीष सिंह आरती में शामिल हुए .

Updated on: 20 Apr 2021, 06:44 PM

highlights

  • कोरोना से बचने के लिए चढ़ाई शराब
  • उज्जैन में देवी के मंदिर में चढ़ाई शराब
  • कोरोना से बचने के लिए कैसे-कैसे उपाय

उज्जैन:

कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए चैत्र नवरात्र की महाष्टमी के मौके पर उज्जैन में देवी को शराब चढ़ाई गई. परंपरा के अनुसार अष्टमी के मौके पर चौबीस खंभा माता मंदिर में विशेष पूजा अर्चना हुई और जिलाधिकारी आशीष सिंह आरती में शामिल हुए और देवी को शराब का प्रसाद लगाया. मान्यता है कि राजा विक्रमादित्य नवरात्र की अष्टमी के मौके पर अपने राज्य की प्रजा की सुख समृद्धि और महामारी से बचाव के लिए देवी महामाया और देवी महालाया की विषेष पूजा अर्चना कर शराब चढ़ते थे. उसी परंपरा का अब भी पालन हो रहा है. जिलाधिकारी अष्टमी के मौके पर पूजा अर्चना करते हुए और शराब का प्रसाद लागते हैं.

पुरानी परंपरा के अनुसार मंगलवार को अष्टमी के मौके पर जिलाधिकारी अशीष सिंह ने देवी महामाया और महालाया की पूजा अर्चना की अैर शराब चढ़ाकर महामारी कोरोना से मुक्ति की कामना की. इस महापूजा में लगभग 27 किलोमीटर में 40 मंदिरों में मदिरा का भोग लगाया जाता है. यह यात्रा उज्जैन के प्रसिद्ध माता मंदिर 24 खंबामाता मंदिर से प्रारंभ होकर ज्योतिलिर्ंग महाकालेश्वर पर शिखर ध्वज चढ़ाकर समाप्त होती है. इस यात्रा की खास बात यह होती है कि एक घड़े में मदिरा को भरा जाता है जिसमें नीचे छेद होता है, जिससे पूरी यात्रा के दौरान मदिरा की धार बहाई जाती है जो टूटती नहीं है.

यूपी की योगी सरकार ने किया ये उपाय
देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी कोरोना वायरस संक्रमण ने अपना तांडव मचाया हुआ है. राज्य की योगी सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं. मंगलवार को यूपी सरकार ने कोरोना महामारी अधिनियम 2020 में 8वां संशोधन किया है. आपको बता दें कि इस नए संशोधन के मुताबिक अब बिना मुंह ढके निकलने पर जुर्माने की राशि तय की गई है. इसके मुताबिक कोई भी व्यक्ति घर के बाहर बिना मास्क, गमछा, स्कार्फ लपेटे हुए नहीं निकल सकेगा, अगर वो ऐसा करता हुआ पाया गया तो फिर उस पर ₹1000 जुर्माने का प्रावधान किया गया है. 

मास्क की अनिवार्यता यूपी में कड़ाई से लागू
लोगों की लापरवाहियों को कम करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में मास्क लगाने के नियम और कड़े कर दिये हैं. अगर आप दोबारा बिना मास्क पकड़े गए तो आपकी फोटो भी सार्वजनिक की जाएगी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश में मास्क की अनिवार्यता को कड़ाई से लागू करने का आदेश दिया है. यानि कि अब मास्क पहनने में लापरवाही उत्तर प्रदेश में भारी पड़ने वाली है. योगी सरकार ने राज्य में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए ये नए संशोधन किए हैं.