logo-image

मध्य प्रदेश में फ्लोर टेस्ट आज, अंकगणित बीजेपी के पक्ष में, दोनों ही दलों ने जारी किया व्हिप

वर्तमान में विधायकों का अंकगणित भाजपा के पक्ष में है. दोनों ही दलों कांग्रेस और भाजपा ने अपने विधायकों के लिए व्हिप जारी कर दिया है.

Updated on: 20 Mar 2020, 09:17 AM

BHOPAL:

मध्य प्रदेश विधानसभा में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर आज (शुक्रवार को) कमलनाथ सरकार को विश्वासमत हासिल करना होगा. वर्तमान में विधायकों का अंकगणित भाजपा के पक्ष में है. दोनों ही दलों कांग्रेस और भाजपा ने अपने विधायकों के लिए व्हिप जारी कर दिया है. विधानसभा सचिवालय ने सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर आज दोपहर दो बजे विधानसभा का सत्र बुलाया है. देर रात को विधानसभा सचिवालय ने कार्यसूची जारी कर दी है. सत्र से पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ ने संवाददाता सम्मेलन बुलाया है. राजनीतिक घटनाक्रम के बीच होने वाले इस संवाददाता सम्मेलन को काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि कमलनाथ कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश : विधानसभाध्यक्ष एनपी प्रजापति ने 16 विधायकों के इस्तीफे किए मंजूर

कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों ने अपने विधायकों के लिए व्हिप जारी कर दी है. वर्तमान में विधानसभा का अंकगणित भाजपा के पक्ष में नजर आ रहा है, क्योंकि विधानसभाध्यक्ष एन. पी. प्रजापति ने कांग्रेस के 16 और विधायकों के इस्तीफे गुरुवार की देर रात को मंजूर कर लिए.

विधानसभा में 230 विधायक संख्या है, जिनमें से 24 स्थान रिक्त है. 206 विधायकों के सदन में बहुमत के लिए 104 विधायकों के समर्थन की जरूरत है. भाजपा के पास 107 विधायक हैं. कांग्रेस के 92 और सपा, बसपा व निर्दलीय विधायकों के समर्थन से यह आंकड़ा 99 तक ही पहुंचता है.