News Nation Logo

भोपाल में होली पर नहीं निकलेगा चल समारोह, टूटेगी 100 साल की परंपरा

चल समारोह न निकलने से भोपाल में होली पर पहली बार 100 साल की परंपरा टूट जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 28 Mar 2021, 11:23:59 AM
Bhopal Holi

कोरोना के चलते सदियों की परंपराएं इस होली पर टूटेंगी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • भोपाल में 100 साल में पहली बार नहीं निकलेगा चल समारोह
  • इंदौर में महज 2 लोग ही कर सकेंगे एक जगह होलिका दहन
  • कोरोना सख्ती से बाजारों में भी होली की ग्राहकी फीकी 

भोपाल/इंदौर/देवास:

देश भर में कोरोना (Corona) काल के बीच पड़ रहे होली त्योहार को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अहम गाइडलाइंस जारी की हैं. कई राज्यों में होली को लेकर कड़े ऐहतियात जारी किए गए हैं. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) भी इससे अछूता नहीं है जहां इस बार होली पर कोरोना का संकट छाया रहेगा. सख्ती के कारण भोपाल (Bhopal) में जहां पुरानी परंपरा टूटेगी, वहीं इंदौर (Indore) में सख्त पाबंदी के बीच होलिका दहन होगा. कई शहरों में सख्ती बरतने के लिए पुलिस ने मार्च पास्ट भी किया है. होली पर रंग-गुलाल और पिचकारियों का बाजार करीब-करीब ठप पड़ गया है. भोपाल में श्री हिंदू उत्सव समिति ने फैसला किया है कि वह सोमवार को चल समारोह नहीं निकालेगी. ये चल समारोह न निकलने से भोपाल में होली पर पहली बार 100 साल की परंपरा टूट जाएगी. समिति के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने कहा कि कोरोना को देखते हुए इस बार चल समारोह नहीं निकलने का निर्णय लिया गया है.

लॉकडाउन से होली व्यापार ठप
इधर इंदौर में रविवार को लॉकडाउन है और इसी दिन होलिका दहन भी होना है. इसे लेकर प्रशासन ने देर रात नई गाइडलाइन जारी की. इसके मुताबिक, गली-मोहल्ले में होने वाले होलिका दहन में 20-20 लोग शामिल हो सकेंगे. वहीं, सोमवार को धुलेंडी मनाई जाएगी. इस दिन लोग घरों में रहकर ही पर्व मनाएंगे. किसी को बाहर घूमने की इजाजत नहीं रहेगी. बाजारों में भी होली की ग्राहकी फीकी नजर आ रही है. व्यापारियों का कहना है कि कोरोना के कारण लोग बहुत कम संख्या में रंग-गुलाल और पिचकारी लेने पहुंचे. व्यापारियों के अनुसार हर साल की तुलना में इस बार व्यापार नाम मात्र का रहा.

यह भी पढ़ेंः होली के जितने रंग, उतनी परम्पराएं, यहां निकाली जाती है हथौड़े की बारात

देवास में पुलिस ने निकाला मार्च पास्ट
देवास में रात में कलेक्टर ने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिए. इसके मुताबिक, अब शव यात्रा में 20 लोग और शादियों में 50 लोग ही सम्मिलित हो पाएंगे. जिम, स्विमिंग पूल बंद रहेंगे और रेस्टोरेंट में केवल पार्सल सुविधा उपलब्ध होगी. आगामी त्योहारों के मद्देनजर देवास एसपी डॉ. शिवदयाल सिंह द्वारा पूरे शहर में फ्लैग मार्च निकाला गया. ऐसे में शहर के विभिन्न गलियों व मुख्य मार्गो में पुलिस ने पैदल मार्च निकाला. एसपी ने बस स्टैंड व अन्य मार्गों पर लोगों को मास्क पहनने की समझाइश दी, मास्क बाटें और फिर मिलने पर मास्क पहनने की बात कही.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Mar 2021, 11:19:53 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.