logo-image

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से पहली मौत, उज्जैन की 65 वर्षीय महिला ने तोड़ा दम; ऐसे हुई संक्रमित

कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित 65 वर्षीय महिला की इंदौर के एक सरकारी अस्पताल में इलाज के दौरान बुधवार को मौत हो गई.

Updated on: 25 Mar 2020, 07:19 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित 65 वर्षीय महिला की इंदौर के एक सरकारी अस्पताल में इलाज के दौरान बुधवार को मौत हो गई. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कोरोना वायरस संक्रमण से यह पहली मौत है. इंदौर के जिलाधिकारी लोकेश कुमार जाटव ने बताया कि मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली 65 वर्षीय महिला की इंदौर के शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय में मौत हुई है. वह कोरोना वायरस से संक्रमित थी.

यह भी पढे़ंःपीएम मोदी ने कोरोना को 'महाभारत' बताया, 130 करोड़ महारथियों के साथ जीत का जताया भरोसा

इंदौर के डीएम ने कहा कि सांस लेने में ज्यादा दिक्कत होने से मरीज की हालत काफी बिगड़ गयी थी. वह मधुमेह की गंभीर मरीज भी थी. डॉक्टरों के तमाम प्रयासों के बावजूद उसकी जान नहीं बचायी जा सकी. उन्होंने कहा कि महिला के अंतिम संस्कार के वक्त तय प्रोटोकॉल का पालन किया जायेगा ताकि इसमें शामिल होने वाले लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आने से बचाया जा सके. उन्होंने बताया कि महिला का अंतिम संस्कार करने वाले लोगों को इस संक्रमण से सुरक्षा के साधन मुहैया कराये गये हैं.

जिलाधिकारी ने बताया कि यह महिला शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती पांच मरीजों में से ही एक हैं. उन्होंने बताया, "डॉक्टरों द्वारा इन पांचों लोगों के कुल 29 परिजनों की शुरूआती जांच कर ली गयी है. लेकिन इनके परिजनों में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण फिलहाल नहीं पाए गए हैं. हम उनकी सेहत पर निगाह रखते हुए उनकी आगामी जांचें करा रहे हैं.

यह भी पढे़ंःगृह मंत्रालय का बड़ा फैसला- कोरोना वायरस के चलते NPR और जनगणना का पहला चरण टला

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इंदौर में जिन पांच लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है उनमें से किसी ने विदेश यात्रा नहीं की थी, सभीस्थानीय स्तर पर संक्रमण की चपेट में आए हैं. अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश भर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि कुल 15 लोगों में हुई है. इंदौर और उज्जैन में कोरोना वायरस संक्रमण के मरीज सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने दोनों शहरों में कर्फ्यू लगा दिया है.