logo-image

H3N2 का पहला केस मध्य प्रदेश में मिला, स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

H3N2 case in Bhopal : मध्य प्रदेश में H3N2 इन्फ्लूएंजा का पहला केस सामने आया है. ये मामला राजधानी भोपाल में ही मिला है. युवक की उम्र 25-26 साल बताई जा रही है. मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विश्वास नारंग ने इस खबर की पुष्टि की है. उन्होंने कहा है कि संक्रमित युवक को होम आईसोलेशन में रखा गया है और उसकी हालत स्थिर है.

Updated on: 16 Mar 2023, 11:16 PM

highlights

  • मध्य प्रदेश में मिला H3N2 का पहला केस
  • भोपाल में मिला H3N2 का पहला मरीज
  • H3N2 मरीज को होम आईसोलेशन में रखा गया

भोपाल:

H3N2 case in Bhopal : मध्य प्रदेश में H3N2 इन्फ्लूएंजा का पहला केस सामने आया है. ये मामला राजधानी भोपाल में ही मिला है. युवक की उम्र 25-26 साल बताई जा रही है. मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विश्वास नारंग ने इस खबर की पुष्टि की है. उन्होंने कहा है कि संक्रमित युवक को होम आईसोलेशन में रखा गया है और उसकी हालत स्थिर है. युवक के सैंपल की जांच भोपाल के एम्स में की गई थी, जिसमें इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हो गई है.

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किये दिशा-निर्देश 

इस मामले में एमपी के स्वास्थ्य मंत्री विश्वास नारंग ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं. पीड़ित युवक भोपाल का ही है. उसके नमूने की जांच में H3N2 इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हो चुकी है. इस बीच, मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग इन्फ्लूएंजा को लेकर दिशा निर्देश जारी किये हैं. इसके अलावा सीजनल इन्फ्लूएंजा के रोकथाम और नियंत्रण के लिए भी विभाग कदम उठा रहा है. विभाग ने नागरिकों से गाइडलाइन्स का पालन करने की अपील की है. 

ये भी पढ़ें : WPL 2023: वीमेंस प्रीमियर लीग में गुजरात जायंट्स की दूसरी जीत, दिल्ली कैपिटल्स को 11 रन से हराया

ये भी पढ़ें : Indian Army: केंद्र की 70,500 करोड़ के रक्षा प्रस्तावों को मंजूरी, खरीदी जाएंगी होवित्जर, ब्राह्मोस

टेमीफ्लू की उपलब्धता बनाए रखने पर जोर

इस मामले में एमपी के हेल्थ सचिव डॉ सुदाम खाड़े ने निर्देश जारी किये हैं. डॉ. सुदाम खाड़े द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक, किसी भी शंका की स्थिति में तुरंत जांच कराई जाए, ताकि इसका संक्रमण तेजी से फैलने से रोका जा सके. इसके लिए टेमीफ्लू की उपलब्धता बनाए रखने के भी निर्देश दिये गए हैं. बता दें कि देश के कई राज्यों में H3N2 इन्फ्लूएंजा के मामले सामने आ चुके हैं. जिसके बाद से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भी अलर्ट जारी कर चुका है.