logo-image

मां काली के विवादित पोस्टर पर MP में डायरेक्टर के खिलाफ होगी FIR

डाक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर को लेकर एमपी में भी कार्यवाही हो सकती है. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस मामले में डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई के खिलाफ एफआईआर करने की बात कही है.

Updated on: 05 Jul 2022, 09:33 PM

भोपाल:

डाक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर को लेकर एमपी में भी कार्यवाही हो सकती है. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस मामले में डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई के खिलाफ एफआईआर करने की बात कही है. मिश्रा ने कहा कि एमपी में फिल्म केा प्रतिबंधित किया जाए इस पर भी विचार किया जायेगा. जानकारी के अनुसार उत्तरप्रदेश और दिल्ली में काली के पोस्टर को लेकर मामला दर्ज किया जा चुका है. फिल्म काली का पोस्टर रिलीज किया गया है. इस पोस्टर में अभिनेत्री को काली के रूप में दिखाया गया है. एक हाथ में त्रिशूल तो दूसरे हाथ में एलजीबीटी समुदाय का झंडा है. पोस्टर में उन्हें सिगरेट पीते भी दिखाया गया है.

इस पोस्टर को धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला बताते हुए इसका विरोध भी प्रारंभ हो गया है. हिन्दुओं को आहत करने का  बताते हुए डायरेक्टर को गिरफ़्तार करने की भी मांग की जा रही है.

मिश्रा का कहना है कि यह पोस्टर और फिल्म आपत्तिजनक है. हिन्दू धर्म की आराध्य काली माता का अपमान किया गया है. उन्होंने कहा कि फिल्म की निर्देशक से पूछना चाहता हूं कि वे हमेशा हिन्दू देवी देवताओं पर फिल्म क्यों बनाती हैं? उनमें दूसरे धर्म के देवताओं को लेकर फिल्म बनाने की हिम्मत है. मिश्रा ने कहा कि तत्काल पोस्टर नहीं हटाये गए तो सख्त कार्यवाही की जाएगी.

इस  फिल्म के पोस्टर पर संतों और विश्व हिन्दू परिषद् ने भी आपत्ति दर्ज कराई है. यह फिल्म टोरंटो में आगा खान संग्रहालय में रिदम्स ऑफ कनाडा चैप्टर का भाग है. फिल्म के पोस्टर को लेकर कनाडा स्थित भारतीय उच्चायोग ने भी दखल दिया है. इस पोस्टर में उकसावे वाली सामग्रियों को हटाने को कहा गया है.  इस फिल्म को लेकर लोगों का कहना है कि क्रिएटीविटी की आड़ में सीमायें पार नहीं की जा सकतीं.