logo-image

मध्य प्रदेश में किसानों का आंदोलन शुरू, सड़कों पर फेंकी गईं दूध और सब्जियां

किसानों ने सांकेतिक रूप से सब्जियां सड़क पर फेंकी. इसके अलावा कई जगहों पर किसानों ने सड़कों पर दूध बहाया.

Updated on: 29 May 2019, 12:10 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भारतीय किसान यूनियन के आह्वान पर किसानों ने अपनी मांगों को लेकर आज से तीन दिवसीय आंदोलन शुरू कर दिया है. राज्य में किसान संगठनों ने सब्जी और दूध की सप्लाई रोक दी है. राजधानी भोपाल के भानपुर चौराहे पर किसानों ने प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों ने सांकेतिक रूप से सब्जियां सड़क पर फेंकी. इसके अलावा कई जगहों पर किसानों ने सड़कों पर दूध बहाया.

यह भी पढ़ें- 10 करोड़ की गारंटी मनी वापस करने की कार्ति चिदंबरम की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई

किसानों की ये हैं मांगें

  • जल्द से जल्द स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू की जाए.
  • मंडी में उपज को समर्थन मूल्य से नीचे खरीदने पर रोक लगे.
  • किसान कर्ज माफी की घोषणा पूर्णरूप से स्पष्ट हो.
  • 2 लाख रुपये कर कर्ज माफी में सभी किसानों को समानता से धन राशि दी जाए.
  • फसल बीमा योजना में सुधार किया जाए.

यह भी पढ़ें- राजस्थान: कांग्रेस विधायक ने की अपनी ही सरकार गिरने की भविष्यवाणी 

इससे पहले मंगलवार को किसान नेताओं ने इन मांगों को लेकर कृषि मंत्री सचिन यादव के साथ बैठक की थी, लेकिन इस बैठक में कोई समाधान नहीं निकल पाया. बातचीत विफल होने के बाद बुधवार को किसानों ने अपना आंदोलन शुरू कर दिया. किसानों का ये आंदोलन दो चरणों में होगा. पहले भारतीय किसान यूनियन 29 से 31 मई और इसके बाद भारतीय किसान संघ एक से 5 जून तक हड़ताल पर रहेंगे. इस दौरान किसानों ने अपनी उपज को मंडियों तक पहुंचाने से साफ इनकार कर दिया है. इस दौरान दूध और सब्जी की सप्लाई भी नहीं होगी. ऐसे में इस आंदोलन के चलते दूध और सब्जियों की आपूर्ति प्रभावित होने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें- लंदन की प्रॉपर्टी के मामले में ED ने रॉबर्ट वाड्रा को पूछताछ के लिए किया तलब

हालांकि पहले दिन किसान आंदोलन का खास असर नहीं दिखा. मंडियों में सब्जी की आवक सामान्य रही. News State की टीम ने करोंद मंडी का दौरा किया है, जहां गांव से किसान फल और सब्जी बेचने आते है और आज भी किसान यहां पहुंचे हैं. व्यापारियों का कहना है जैसे रोजाना किसान आते हैं, आज भी वैसे ही आए हैं. सब्जी मंडी में सब्जी की कोई किल्लत नहीं और भाव भी रोजाना की तरह सामान्य हैं.

यह वीडियो देखें-