logo-image

भोपाल को देश की सबसे सुंदर राजधानी बनाने की कवायद

भोपाल को देश की सबसे सुंदर राजधानियों में से एक बनाने के लिये सभी निर्माण एजेंसियां तीन महीने, एक वर्ष और तीन वर्ष की कार्ययोजना अनुसार कार्य प्रारम्भ करें.

Updated on: 20 Dec 2020, 01:51 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश की राजधानी भेापाल को देश की सबसे सुंदर राजधानी बनाने की कवायद तेज हो गई है. इसके लिए कार्ययोजना बनाई गई है और उस पर अमल किया जाने वाला है. भोपाल को देश की सबसे सुंदर राजधानी बनाने के लिए संभागायुक्त कवींद्र कियावत ने अधिकारियो से कहा है कि राजधानी भोपाल को देश की सबसे सुंदर राजधानियों में से एक बनाने के लिये सभी निर्माण एजेंसियां तीन महीने, एक वर्ष और तीन वर्ष की कार्ययोजना अनुसार कार्य प्रारम्भ करें. विभागीय बजट से होने वाले कार्यो को तत्काल प्रारम्भ करें और राज्य शासन तथा केंद्र सरकार से राशि प्राप्त करने के लिए जल्दी ही प्रस्ताव तैयार किए जाएं.

यह भी पढ़ें : लड़का, उसके माता-पिता और भाई-बहन पर 'लव जिहाद' का मामला दर्ज

संभागायुक्त कियावत ने कहा है कि अल्पकालीन योजना में वर्तमान में चल रहे सौदंर्यीकरण और विकास कार्यों को युद्ध स्तर पर निर्धारित तीन माह की अवधि में पूरा किया जाये. अल्पकालीन योजना में सभी प्रमुख मार्गों की मरम्मत तथा नवीनीकरण, प्रमुख मार्गों के सेंट्रल एवं साईड वर्ज की मरम्मत एवं संधारण का कार्य किया जाएगा. सभी मार्गों के सेंट्रल वर्ज पर हरियाली का संधारण एवं उन्नयन, स्ट्रीट लाईट के पोल्स का पेंट एवं मरम्मत, फुटपाथों का मरम्मत एवं संधारण, नालियों का संधारण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : 'पाकिस्तान से ज्यादा मुसलमान हिंदुस्तान में, खत्म हो अल्पसंख्यक का दर्जा'

बताया गया है कि एक वर्ष की कार्ययोजना में शहर में स्वीकृत एवं निमार्णाधीन सड़कों, रोटरी, फ्लाई ओवर के निर्माण कार्यों को पूरा किया जाएगा. वहीं स्मार्ट सिटी के अंतर्गत हाउसिंग फेस-दो, दशहरा मैदान, हाट बाजार, स्मार्ट सिटी के आंतरिक मार्गों के शेष कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा. अतिक्रमण मुक्त हेतु अभियान चलेगा. वहीं भोपाल मेट्रो रेल का परिचालन, यातायात सुविधा की ²ष्टि से नवीन मार्ग एवं फ्लाई ओवर का निर्माण, शहर की मास्टर प्लान सड़कों का निर्माण आदि तय समय मे पूरा किया जाएगा.