logo-image

Exclusive: मध्य प्रदेश कैबिनेट मंत्री का दावा, समय आने पर पता चलेगा किसके MLA कहां जाते हैं

भारतीय जनता पार्टी को मध्य प्रदेश में सत्ता में रहते 15 साल हो गए हैं लेकिन अभी भी उनका कुर्सी का मोह नहीं जा रहा है.

Updated on: 24 Jul 2019, 06:56 PM

highlights

  • MP कैबिनेट मंत्री का दावा कर्नाटक जैसा हाल नहीं होगा
  • यहां बीजेपी अपने प्लान में कामयाब नहीं होगी
  • समय आने पर पता मॉनसून का पता चलेगा

नई दिल्ली:

बुधवार को कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस फ्लोर टेस्ट में फेल हो गई इसके बाद से मध्य प्रदेश में भी ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि यहां भी सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. मध्य प्रदेश में मौजूदा समय मॉनसून सत्र चल रहा है और यहां पर लगातार मौसम बदलने की बात भी हो रही है. बुधवार को कर्नाटक सरकार गिरने के बाद मध्य प्रदेश में भी मौसम बदलने की बात हो रही है. इस मुद्दे पर हमारे सहयोगी चैनल News State MP ने मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री उमंग सिंघार से बात चीत की.

प्रश्न - उमंग जी बुधवार को कर्नाटक में कांग्रेस जेडीएस सरकार गिरने के बाद से लगातार ऐसी बातें हो रही है कि अब मध्य प्रदेश का भी मौसम बदलेगा?

उत्तर - भारतीय जनता पार्टी को मध्य प्रदेश में सत्ता में रहते 15 साल हो गए हैं लेकिन अभी भी उनका कुर्सी का मोह नहीं जा रहा है. ये उनके खयाली पुलाव हैं जो कि वो विपक्ष में बैठकर अस्थिरता का माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं. यहां पर कोई ऐसी स्थिति नहीं है कांग्रेस की सरकार कमलनाथ के नेतृत्व में मजबूती से खड़ी है.

प्रश्न - ऐसी स्थितियां तो नहीं हैं लेकिन फिर भी कहा जा रहा है कि इस बार मध्यप्रदेश में गोवा और कर्नाटक के रास्ते मॉनसून आ रहा है?
उत्तर - देखिए मॉनसून तो समय पर आता है और समय पर चला जाता है, तो ये सब चीजें अपने आप चल रही हैं. इनका मॉनसून खुद इनके घर पर आ रहा है तो अलग बात है कांग्रेस की सरकार पर कोई मॉनसून नहीं है.

प्रश्न - आपने बोला स्थिति कर्नाटक जैसी नहीं है लेकिन बुधवार को कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन महज 6 वोटों से हार गया. मध्य प्रदेश में भी अंतर सिर्फ 8 सीटों का है और सरकार तो कांग्रेस की भी अल्पमत में है.

उत्तर - नहीं ऐसी बात नहीं है कांग्रेस की सरकार में चाहे बीएसपी हो चाहे सपा हो सबका समर्थन है. आने वाला समय दिखाएगा कि कितने विधायक कांग्रेस में आते हैं हम ये भी आपको बताएंगे.

प्रश्न - इसका मतलब ये माना जाए कि मध्य प्रदेश में बीजेपी का मौसम बदलने वाला है?

उत्तर - बिल्कुल वो इसीलिये छटपटा रहे हैं कि अगर सपने नहीं दिखाएंगे तो लोग हमारे यहां से ही न टूट जाएं. उनको इस बात का भय है इस कारण वो इस प्रकार का माहौल बना रहे हैं. उनके लोग टूटने के लिए तैयार खड़े हैं.

प्रश्न- उनके लोग टूटने के लिए तैयार खड़े हैं इतना बड़ा दावा आप कैसे कर सकते हैं?

उत्तर - अब ये सब चीजें तो आपको समय आने पर ही बताएंगे

प्रश्न - दावा तो बहुत बड़ा है आपका?

उत्तर - दावा तो बड़ा है ही उसको यथार्थ में बताना है बता भी देंगे बीजेपी को.

प्रश्न- बार-बार बात होती है फ्लोर टेस्ट की पूरा मॉनसून सत्र बीत गया किसी तरह की फ्लोर टेस्ट की बात नहीं हुई. कांग्रेस ने हालांकि व्हिप भी जारी किया था जब कांग्रेस को पता है कौन कहां आएगा कहां जाएगा तो फिर बार-बार व्हिप की जरूरत क्यों पड़ती है?

उत्तर - चूंकि हमारे विधायक नये हैं और उनको काफी कुछ सीखना है जो कि सदन की कार्यवाहियों के दौरान ही सीख सकते हैं और ट्रेनिंग सेशन में भी नए विधायकों को सदन में रहने के लिए कहा गया था. स्वाभाविक कि हमारे नये विधायकों को सदन कैसे चलता है इसके बारे में वहां की नई प्रक्रियाएं नहीं मालूम है जिसके लिए हम व्हिप जारी करते हैं.

यह भी पढ़ें- कर्नाटक में सत्ता के दुरुपयोग और खरीद फरोख्त का BJP का खुला खेल सभी ने देखा: सीताराम येचुरी

प्रश्न - ट्रेनिंग सेशन तो अलग से होता है फिर व्हिप किसलिए?
उत्तर - देखिए खेलना तो आपको ग्राउंड में ही आप कितनी भी नेट प्रैक्टिस कर लो इसलिए उन्हें ग्राउंड में परफॉर्मेंस के लिए तैयार करना होगा.
प्रश्न - मतलब आपके मुताबिक अब मध्य प्रदेश में सरकार को कोई खतरा नहीं है?
उत्तर - बिलकुल नहीं है ये तो इनके खयाली पुलाव हैं. जो रोज इनकी बिरयानी पकाते रहें, कोई फर्क नहीं पड़ने वाला.
प्रश्न - तो फिर कर्नाटक और गोवा से अगर मॉनसून नहीं आए तो बीजेपी में सुनामी आएगी?
उत्तर - सुनामी बीजेपी में आएगी ये मैं आपके चैनल के माध्यम से कहना चाहूंगा
प्रश्न - मतलब मौसम तो बदलेगा लेकिन बीजेपी के लिए कांग्रेस के लिए नहीं?
उत्तर - बिलकुल बीजेपी के लिए बदलेगा

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश विधानसभा में BJP की किरकरी, 2 विधायकों ने कमलनाथ सरकार के पक्ष में की क्रॉस वोटिंग