logo-image

मध्य प्रदेश में एस्मा (ESMA) लागू, सरकार ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए उठाया कदम

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में अब तक 327 कोरोना वायरस संक्रमित मरीज पाए गए हैं. इनमें से सर्वाधिक 173 इन्दौर में मिले हैं.

Updated on: 08 Apr 2020, 05:17 PM

भोपाल:

विश्व भर में महामारी बन चुके कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सरकारें लगी हुई हैं. फिर भी इस महामारी का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Govt) ने राज्य में तत्काल प्रभाव से अत्यावश्यक सेवा अनुरक्षण कानून (एस्मा) लागू कर दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने खुद राज्य में एस्मा लागू करने की जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में कोरोना के कहर के बीच 7 डॉक्टर और 3 नर्स के खिलाफ केस दर्ज, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्विटर पर लिखा, 'नागरिकों के हित को देखते हुए कोविड-19 के खिलाफ बेहतर प्रबंधन के लिए आज से सरकार ने मध्यप्रदेश में एसेंशियल सर्विसेज मैनेजमेंट एक्ट (Essential Services Management Act) जिसे ESMA या हिंदी में अत्यावश्यक सेवा अनुरक्षण कानून कहा जाता है, तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है.'

अब राज्य में एस्मा लगने के बाद अब अति आवश्यक सेवा से जुड़े कर्मचारी-अधिकारी छुट्टी या हड़ताल पर नहीं जा सकते हैं. अति आवश्यक सेवा से जुड़े व्यक्तियों को सरकार के हर निर्देश का पालन करना होता है. ऐसा नहीं करने वालों पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में अब तक 327 कोरोना वायरस संक्रमित मरीज पाए गए हैं. इनमें से सर्वाधिक 173 इन्दौर में मिले हैं. वहीं प्रदेश की राजधानी भोपाल में 91 लोग इस बीमारी से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें 45 स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और 12 पुलिसकर्मी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन को लेकर शिवराज सिंह चौहान ने कही बड़ी बात, अर्थव्यवस्था फिर से ऊपर उठ सकती है, लेकिन...

इंदौर और भोपाल में सबसे ज्यादा संक्रमण है और सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए सख्त फैसले लेना शुरू कर दिए है. इंदौर और भोपाल की सीमाओं को कड़ाई से सील किया जा रहा है. वहीं देश में जहां भी कोरोना रोकने में सफलता मिली है, वहां के मॉडल को अमल में लाने की तैयारी की जा रही है. मंगलवार की रात को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों के साथ कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि भोपाल और इंदौर शहरों में कोरोना के अधिक प्रकरण मिले हैं, इसलिये इनकी सीमाओं को और कड़ाई से सील किया जाए तथा आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध हो। संक्रमण रोकने के लिए सर्वे कार्य तथा कोरोना टेस्टिंग का कार्य गहनता से किया जाए. 

यह वीडियो देखें: