News Nation Logo
Banner

100 रुपये से भी कम बिजली बिल देख खिले उपभोक्ताओं के चेहरे, दिवाली से पहले मिला बड़ा गिफ्ट

दिवाली से पहले मध्य प्रदेश सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं का बड़ा तोहफा दिया है. इंदिरा गृहज्योति योजना के लागू होने के बाद आम उपभोक्ताओं के बिल पहली बार 100 रुपये से भी कम आने लगे हैं. पिछले महीने के जो बिल उपभोक्ताओं को मिले हैं वह इसी योजना के अनुसार दिए जा रहे हैं.

By : Vikas Kumar | Updated on: 13 Oct 2019, 04:20:23 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

भोपाल:

दिवाली से पहले मध्य प्रदेश सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं का बड़ा तोहफा दिया है. इंदिरा गृहज्योति योजना के लागू होने के बाद आम उपभोक्ताओं के बिल पहली बार 100 रुपये से भी कम आने लगे हैं. पिछले महीने के जो बिल उपभोक्ताओं को मिले हैं वह इसी योजना के अनुसार दिए जा रहे हैं. इस योजना में 100 यूनिट तक सौ रुपये का और इससे कम यूनिट पर उसी के हिसाब से बिल आ रहा है.

इस योजना की खात बात यह है कि यह योजना सभी वर्ग के लोगों के लिए है. जो लोग बीपीएल की श्रेणी में नहीं भी आते हैं, उन्हें भी योजना का लाभ दिया जा रहा है. पहले की सभी योजनाएं एक खास वर्ग के लिए थी. उनमें जरूरतमंद लोग भी योजना के लाभ से वंचित रह जाते थे. इस योजना को लागू कराने के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है. साफ्टवेयर अपडेट के बाद उर्जा विभाग ने अब सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए एक जैसा स्लैब लागू कर दिया है. इसके बाद ऐसे सभी उपभोक्ताओं को 100 यूनिट पर छूट मिलेगी, जिनकी मासिक खपत 150 यूनिट (प्रतिदिन 5 यूनिट) तक रहेगी. जिन उपभोक्ताओं की खपत सिर्फ 100 यूनिट आएगी, उन्हें केवल 100 रुपये ही देने होंगे. और जिनकी 100 यूनिट से कम रहेगी उनका बिल 100 रुपये से भी कम आया है.

यह भी पढ़ेः 30 घंटे नक्सलियों की कैद में रहे इंजीनियर, ऐसे बचाई जान

पहले देना पड़ता था छह गुना बिल
इस योजना के लागू होने से पहले उपभोक्ताओं को 100 यूनिट के 634 रुपये चुकाने पड़ते थे. इस योजना के लागू होने के बाद अब उन्हें सिर्फ 100 रुपये ही देने होंगे. उपभोक्ताओं को बिल पर 534 रुपये की सब्सिडी मिल रही है. 100 यूनिट से ज्यादा खपत वालों के बिल में भी भारी गिरावट आई है. 150 यूनिट तक अब 384 रुपए देने होंगे जबकि सितंबर में ऐसे उपभोक्ताओं को 918 रुपए देने पड़ थे. ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपए प्रति बिल की अतिरिक्त छूट मिलेगी.

यह भी पढ़ेः छत्तीसगढ़ की जनता अब नहीं चुन पाएगी मेयर, पार्षदों के बीच से होगा चुनाव

एक यूनिट भी बढ़ी तो बिल में होगा तीन गुना इजाफा
इस योजना का लाभ सिर्फ 150 यूनिट तक ही मिलेगा. इससे एक यूनिट भी ऊपर होने पर बिल 200 यूनिट तक 950 रुपए हो जाएगा. इसके बाद अधिक यूनिट खर्च होने पर उपभोक्ताओं को पुराने टैरिफ के अनुसार ही बिल जमा करना होगा. इंदिरा गृह ज्योति योजना में सभी उपभोक्ता शामिल हैं, लेकिन लाभ 150 यूनिट तक खपत करने पर ही मिलेगा. सॉफ्टवेयर 150 यूनिट से एक यूनिट भी अधिक होने पर उपभोक्ताओं को योजना से बाहर कर देगा.

Highlights

  • बिजली उपभोक्ताओं के लिए लागू की गई गृहज्योति योजना, सभी वर्गों को मिल रहा योजना का लाभ
  • 100 यूनिट तक का खर्च सिर्फ 100 रुपये, पहले देने पड़ते थे 634 रुपये
  • 150 यूनिट तक मिलेगा योजना का लाभ, ग्रामीण उपभोक्ताओं को मिलेगी 20 रुपये की अतिरिक्त छूट

First Published : 13 Oct 2019, 04:17:32 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो