logo-image

ई-भोपाल अभियान से पूरे शहर पर पुलिस ऐसे रखेगी नजर

राजधानी भोपाल के हर कोने पर पुलिस नजर रख सकेगी. जनता की मदद से वह इस काम को करेगी. पूरे शहर में निजी और सरकारी सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं.

Updated on: 30 Sep 2019, 01:55 PM

भोपाल:

राजधानी भोपाल के हर कोने पर पुलिस नजर रख सकेगी. जनता की मदद से वह इस काम को करेगी. पूरे शहर में निजी और सरकारी सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. इन पर पुलिस मुख्यालय से नजर रखा जाएगा. शहर में लगे प्राइवेट कैमरों को भी पुलिस सर्विलांस के इस्तेमाल में लेगी. पुलिस ई-भोपाल अभियान चलाकर शहर के हर कोने को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर रही है. अभी तक पुलिस सिर्फ सरकारी कैमरों की मॉनीटरिंग करती है. लेकिन अब वह शहर में लगे प्राइवेट कैमरों को भी सर्विलांस पर लेगी.

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में BJP ने कार्यकर्ताओं से लेकर मंत्री पद तक के सदस्यों पर की बड़ी कार्रवाई, जानें क्या

सरकारी कैमरों की कमी के कारण यह फैसला लिया गया है. जिसके बाद पुलिस प्राइवेट कैमरों के जरिए शहर की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करेगी. फोर्स की कमी से जूझ रहे पुलिस विभाग ने पब्लिक की मदद से सुरक्षा-व्यवस्था मजबूत करने के लिए प्लान तैयार किया है.

यह भी पढ़ें- बीजेपी ने सब्जी बेचने वाले के बेटे को दिया टिकट, यहां से बनाया उम्मीदवार

शहर में ई-भोपाल अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत सभी प्रतिष्ठित संस्थाओं, बाजार, भीड़भाड़ वाले इलाके, सड़क के आसपास और बड़ी दुकानों के करीब सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. पुलिस शहर के हर कोने को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने के लिए व्यापार, कारोबार, सोसायटी और दूसरे वर्ग से जुड़े लोगों के साथ मीटिंग कर रही है. पुलिस अधिकारी सभी लोगों से संस्थान के अंदर के अलावा परिसर के बाहर के हिस्सों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कह रही है. जहां से पुलिस उन्हें कंट्रोल रूम से जोड़ेगी. जिसके जरिए शहर में हो रही हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी.

ई-भोपाल अभियान

पुलिस कंट्रोल रूम से सरकारी सीसीटीवी कैमरों की मदद से 2 हजार लोकेशन की निगरानी की जा रही है. लेकिन अब प्राइवेट सीसीटीवी कैमरों के जरिए भी शहर के हर कोने पर नजर होगी. प्राइवेट सेक्टर लोगों के साथ मीटिंग कर सीसीटीवी कैमरे लगाने की मुहिम चलाई जा रही है.