logo-image

मध्य प्रदेश में कोरोना वैक्सीन का Dry Run कामयाब, 75 लोगों को लगाई गई डमी वैक्सीन

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 3 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन ड्राई रन आयोजित किए गए, जहां कुल 75 लोगों को डमी टीके लगाए गए.

Updated on: 03 Jan 2021, 08:47 AM

नई दिल्ली:

शनिवार को देशभर में कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन सफलतापूर्वक संपन्न हो गया. देश की 125 करोड़ जनता को वैक्सीन देने की तैयारियों के लिए ड्राई रन काफी अहम था, जिससे सरकार को प्लानिंग करने में महत्वपूर्ण मदद मिलेगी. इसी सिलसिले में मध्य प्रदेश में भी शनिवार को कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन आयोजित किया गया.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के 731 नए मामले आए सामने, 9 लोगों ने तोड़ा दम

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 3 केंद्रों पर ड्राई रन आयोजित किए गए. गोविंदपुरा के सिविल डिस्पेंसरी, कोलार के जेके अस्पताल और गांधी नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कुल 75 लोगों को कोरोनावायरस के डमी टीके लगाए गए. मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने ड्राई रन के लिए सभी सेंटर पर 25-25 हेल्थ वर्करों को तैनात किया था.

ये भी पढ़ें- हिंदू देवी-देवताओं और अमित शाह पर की अभद्र टिप्पणी, कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी गिरफ्तार

ड्राई रन को लेकर बनाए गए प्रोटोकॉल के तहत सभी लोगों को आधे घंटे तक ऑब्सर्व किया गया, ताकि वैक्सीन से होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स का पता लगाया जा सके. मध्य प्रदेश में हुए ड्राई रन को राज्य सरकार और केंद्र सरकार के अलावा WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) और UNICEF ने भी मॉनिटर किया.