logo-image

एमपी में चक्रवाती तूफान तौकते दिखा सकता है तांडव, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

चक्रवात तौकते तूफान मध्य प्रदेश में अपना प्रकोप दिखा सकता है. इस खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग के मुताबिक,अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई शहरों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है.

Updated on: 17 May 2021, 01:29 PM

भोपाल:

चक्रवात तौकते तूफान मध्य प्रदेश में अपना प्रकोप दिखा सकता है. इस खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग के मुताबिक,अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई शहरों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है. इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. नरसिंहपुर, सागर, रायसेन, राजगढ़, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, शाहजहांपुर, आगर, नीमच एवं मंदसौर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं जबलपुर, शहडोल, सागर, रीवा, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

और पढ़ें: चक्रवात तौकते : गोवा में मचाई तबाही, कर्नाटक में 4 लोगों की मौत, अगले 24 घंटे पड़ेंगे और भारी

बता दें कि चक्रवाती तूफान तौकते ने सोमवार को मुंबई में जोरदार तबाही मचाई. करीब 60-75 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ तेज आंधी ने मुंबई में जोरदार तबाही मचाई जिसमें कई पेड़ टूट गए और कुछ घरों को नुकसान पहुंचा . सड़क पर यातायात बाधित हो गया लेकिन किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है. इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी.

'बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान' के रूप में वर्गीकृत, इसके प्रभाव रविवार-सोमवार की आधी रात के तुरंत बाद महसूस किए गए. कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई, कुछ स्थानों में गरज और बिजली के साथ तेज हवाएं भी चलीं. उसके बाद यह सिंधुदुर्ग से उत्तर की ओर घूम गया था . अब ये रत्नागिरी रायगढ़-मुंबई की ओर से गुजरात तट के पास पहुंचेगा.

गौरतलब है कि रविवार को घाट क्षेत्रों से सटे कुछ स्थानों पर हल्की से भारी बारिश के साथ कोंकण और गोवा में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और उत्तरी कोंकण में सोमवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

गुजरात में, रविवार दोपहर से सौराष्ट्र के तटीय जिलों सहित कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश शुरू होने की संभावना है, सौराष्ट्र और कच्छ और दीव में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से बहुत भारी बारिश और 17 मई को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होगी.

राजस्थान के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, 18 मई को राज्य के दक्षिण क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और 19 मई को राज्य भर में भारी बारिश की संभावना है.