News Nation Logo
Banner

भोपाल स्टेशन पर 'आइसोलेशन कोच', दवा-देखभाल के साथ खाना फ्री

रेलवे की ओर से तैयार ये कोविड-19 आइसोलशन ट्रेन में 22 कोच हैं. इसमें 20 स्लीपर क्लास के कोच को पेशेंट के लिए तैयार किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 25 Apr 2021, 01:58:33 PM
MP Isolation Train

भोपाल में रेलवे ने तैयार किए आइसोलेशन कोच. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-6 पर आइसोलेशन कोच की व्यवस्था
  • आइसोलेशन की दिक्कत का सामना कर रहे मरीज रह सकेंगे इस कोच में
  • मध्य प्रदेश में हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रहा है कोरोना वायरस संक्रमण

भोपाल:  

महाराष्ट्र से सीमा लगे होने के कारण मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी कोरोना वायरस (Corona virus) का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. हर गुजरते दिन के साथ बढ़ते नए मामलों से अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी हो गई है. ऐसे में जनता के बीच भय का माहौल बना हुआ है. ऐसे में हजारों कोरोना संक्रमित मरीज अपने घर से क्वारेंटीन होकर खुद से इलाज कर रहे हैं. वे दवा के साथ-साथ काढ़े का सेवन कर रहे हैं, लेकिन किसी संक्रमित मरीज के पास अपने घर में जगह की कमी है तो उसके लिए रेलवे (Railway) ने एक बड़ी सुविधा तैयार की है. जानकारी के मुताबिक, भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-6 पर आइसोलेशन कोच की व्यवस्था की गई है. 

आज से आइसोलेशन की सुविधा मिलनी शुरू 
इन कोचों में आज से आइसोलेशन की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है. इसके लिए कोई भी शख्स ऐसे संक्रमित मरीज को यहां आइसोलेशन के लिए ला सकेगा, जिसे पॉजिटिव आने के बाद डॉक्टर्स की ओर से आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है. बताया जा रहा है कि रेलवे की ओर से तैयार ये कोविड-19 आइसोलशन ट्रेन में 22 कोच हैं. इसमें 20 स्लीपर क्लास के कोच को पेशेंट के लिए तैयार किया गया है. वहीं, एक पार्सल कोच भी है, जिसमें दवाइयां व जरूरी सामान रखा जाएगा. वहीं, एक एसी कोच मेडिकल स्टाफ के रेस्ट के लिए रखा गया है. भोपाल डिवीजन के डीआरएम उदय बोरवणकर ने बताया कि प्रत्येक कोच में 9 केबिन हैं, इनमें 8 केबिन में मरीज और एक केबिन पैरामेडिकल स्टाफ के लिए होगा. खास बात यह है कि यहां पर देखभाल के साथ- साथ फ्री में दवा और खाना भी मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः देश में बनाए जाएंगे 551 ऑक्सीजन प्लांट, पीएम केयर्स से दिया जाएगा फंड

155 जानें गई कोरोना संक्रमण से
वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि मध्यप्रदेश में कोरोना से मौत का सिलसिला जारी है. शनिवार को एक दिन में 155 लोगों कोरोना लील गया. ये भोपाल में कोरोना से मौत का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. ये सरकारी आंकड़ा नहीं है बल्कि श्मशान घाट और कब्रिस्तान में कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किये गए अंतिम संस्कार का ब्यौरा है. सरकारी आंकड़े के मुताबिक, शनिवार को सिर्फ 5 लोगों की मौत होना बतायी गयी है. शनिवार को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत भोपाल में 155 शवों का अंतिम संस्कार किया गया. इस दौरान भदभदा विश्राम घाट में 100 और सुभाष विश्राम घाट में 40 शवों की अंत्येष्टि की गयी. झदा कब्रिस्तान में 15 शवों को दफनाया गया. हालांकि सरकारी आंकड़ों में शनिवार को सिर्फ 5 लोगों की मौत बतायी गयी. इससे एक दिन पहले 23 अप्रैल को 131 शवों का कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार किया गया था.

First Published : 25 Apr 2021, 01:56:20 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.