logo-image

एमपी: कोरोना काल में महिलाओं को मिला रोजगार, बनाए 10 लाख मास्क

मध्य प्रदेश में महिलाओं ने कोरोना काल (CoronaVirus Covid-19) में 10 लाख से ज्यादा मास्क का निर्माण किया है. महिलाओं ने यह मास्क जीवन शक्ति योजना के तहत बनाए हैं. कोरोना काल में लोगों को कम कीमत पर मास्क मिल सकें और महिलाओं को रोजगार सुलभ कराने की पहल की गई है.

Updated on: 28 Jun 2020, 02:23 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में महिलाओं ने कोरोना काल (CoronaVirus Covid-19) में 10 लाख से ज्यादा मास्क का निर्माण किया है. महिलाओं ने यह मास्क जीवन शक्ति योजना के तहत बनाए हैं. कोरोना काल में लोगों को कम कीमत पर मास्क मिल सकें और महिलाओं को रोजगार सुलभ कराने की पहल की गई है. आधिकारिक ब्यौर के अनुसार जीवन शक्ति योजना के तहत अब तकर राज्य में 10 लाख 11 हजार से ज्यादा मास्क महिला उद्यामियों ने बनाए हैं. जीवन शक्ति योजना के तहत यह मास्क बनाए गए हैं.

और पढ़ें: एमपी उपचुनाव में संभावित 'बागी उम्मीदवारों' को BJP ने साधना शुरू किया

अब तक इन्हें एक करोड़ नौ लाख रुपये से अधिक राशि का भुगतान भी किया जा चुका है. महिला उद्यमियों द्वारा बनाये गए मास्क निर्धारित दर (11 रूपये प्रति मास्क) पर जिला स्तर में खरीदे जा रहे हैं.

ज्ञात हो कि कोरोना संकटकाल में जीवन शक्ति योजना ने शहरी एवं ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया. महिलाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार ओर आमजन को कोरोना से सुरक्षित बनाने के लिये बड़ी संख्या में सस्ती दरों पर मास्क बनाने का कार्य प्रदेश में हुआ है. महिला उद्यमियों को दो करोड़ रुपये से अधिक राशि के लगभग 20 लाख मास्क बनाने के आर्डर दिये गए हैं.

बता दें कि वैश्विक महामारी घोषित कोरोना वायरस भारत में जमकर कहर बरपा रहा है. भारत में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के नए मरीजों की संख्या ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान अब तक सबसे ज्यादा 19906 कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. इतना ही नहीं, इस दौरान देश में सर्वाधिक 410 मरीजों की मौत हुई है.