logo-image

भोपाल के 22 प्राइवेट अस्पतालों को बनाया गया कोविड सेंटर, इलाज हो आसान

मध्य प्रदेश के भोपाल में बढ़ते कोरोना के मामले से निपटने के लिए अब प्राइवेट अस्पतालों को भी कोविड सेंटर में बदला जाएगा. इसके लिए डॉक्टरों और अस्पतालों में काम कर रहे स्टाफ को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी.

Updated on: 16 Sep 2020, 03:54 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश के भोपाल में बढ़ते कोरोना के मामले से निपटने के लिए अब प्राइवेट अस्पतालों को भी कोविड सेंटर में बदला जाएगा. इसके लिए डॉक्टरों और अस्पतालों में काम कर रहे स्टाफ को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी. इसमें मरीजों की पहचान से लेकर गंभीर मरीजों के उपचार के बारें में एक्सपर्ट्स, डॉक्टर्स परामर्श देंगे, जिससे मरीज को उसके घर के नजदीक के अस्पताल में सही उपचार मिल पाएं

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने मंत्रालय में आयोजित बैठक में इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोविड नियंत्रण के लिये स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाएगी. इसमें इंटर्न, मेडिकल स्टूडेंट, प्रायवेट प्रेक्टिसनर्स, आयुष डॉक्टर और नर्सिंग स्टूडेंट को शामिल किया जाएगा.

और पढ़ें: दिग्विजय सिंह ने राज्यसभा में कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की कमी का मुद्दा उठाया

मंत्री सारंग ने बताया कि राजधानी में लगभग 22 निजी अस्पतालों में कोरोना का इलाज शुरू किया गया है. जरूरत को देखते हुए अन्य निजी अस्पतालों को भी कोविड सेंटर में तब्दील किया जा रहा है. आईसीएमआर की गाइडलाइन के अनुरूप अस्पतालों में उपचार मुहैया कराने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं. ऑक्सीजन सप्लाई की स्थिति पर नजर रखी जा रही है.

उन्होंने ये भी बताया कि जूनियर डॉक्टर्स के कोरोना संक्रमित होने पर उनके उपचार के लिये रि-इन्वेस्टमेंट मोड पर जीवन-रक्षक दवाइयां उपलब्ध कराई जाएगी. उन्होंने गांधी मेडिकल कॉलेज में व्यवस्थित कैंटीन और रिक्रिएशन सेंटर बनाने के निर्देश दिए.

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग द्वारा आयोजित  बैठक में कलेक्टर अविनाश लवानिया, डीन डॉ. जीतेन्द्र शुक्ला, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी, हमीदिया अधीक्षक डॉ. आई.डी. चौरसिया और टी.बी. अस्पताल अधीक्षक डॉ. अरुण श्रीवास्तव मौदूद रहे. 

बता दें कि मध्य प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,323 नए मामले आने के साथ ही राज्य अभी तक कुल 93,053 लोगरें के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। राज्य में पिछले 24 घंटे में इस बीमारी से 29 और लोगों की मौत हुई है. राज्य में महामारी से अभी तक 1,820 लोगों की मौत हुई है.

मध्य प्रदेश के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश में संक्रमण से भोपाल में पांच, इंदौर में चार, ग्वालियर में तीन, बैतूल, खंडवा एवं उमरिया में दो-दो और जबलपुर, सागर, रतलाम, सीहोर, झाबुआ, दतिया, देवास, होशंगाबाद, छतरपुर, अलीराजपुर एवं छिंदवाड़ा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.